स्वर्गीय श्याम सरन नेगी को हिमाचलियों की सच्ची श्रद्धांजलि। अब तक के हुए सभी मतदान रिकॉर्ड टूटे। 75.60 फीसदी पहुंचा मत का आंकड़ा। सर्विस वोटर्स की गणना से और भी मारेगा रिकार्ड उछाल।

Listen to this article

IBEX NEWS, शिमला।

देवभूमि हिमाचल में 68 विधानसभा क्षेत्रों के 412 प्रत्याशियों का भविष्य शनिवार को ईवीएम में कैद हो गया।खास बात ये रही कि इस बार हिमाचल में मतदान के सारे रिकॉर्ड टूटे है। 75.60फीसदी मतदान हुआ है और अभी सर्विस वोटर्स की गणना बाकी है इससे आंकड़ों में थोड़ा और उछाल आएगा।बीते विधानसभा चुनाव में यहां 75.57फीसदी मतदान दर्ज था।

लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति डालने के लिए पूरा हिमाचल उत्साहित दिखा है और मतदाता मतदान केंद्रों में सुबह से ही पहुंचना शुरू हुए और लंबी कतारों में सलीके से अपनी बारी का इंतजार किया। देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी ने बैलेट पेपर से मतदान किया और 2दिन बाद दुनिया को अलविदा कहा। राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने विनती की थी वोट देकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दें हिमाचलवासियों ने लगता है ये अपील सुनी।

सबसे अधिक मतदान जिला सोलन के दून विधानसभा क्षेत्र में 85.25 प्रतिशत हुआ, जबकि शिमला अर्बन में सबसे कम 62.53फीसदी पर सिमटा है।

मतदान करने में सिरमौर जिला अव्वल रहा, जहां 78.00 प्रतिशत मतदान हुआ है और सबसे कम वोट हमीरपुर जिले में 71.18 प्रतिशत पड़े़। राज्य के 7,881 मतदान केंद्रों में सुबह 8 बजे से देर शाम तक वोटिंग होती रही। ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में शून्य से नीचे तापमान होने पर भी मतदाता वोट डालने पहुंचे।

टशीगंग में पहली बार मतदान करने वाले लोबजांग

चुनाव आयोग ने 24घंटे बाद, मतदान के ताजातरीन आंकड़े जारी किये हैं —
सोलन जिला के दून में सर्वोच्च 85% व शिमला शहरी में न्यूनतम 62’53%मतदान हुआ। प्रदेश में कुल मतदान 75:6%रहा।चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग की ओर से जारी प्रैस बक्तव्य में बताया गया कि आयोग की ओर से 11 विधान सभा क्षेत्रों में मतदाता जागरुकता अभियान छेड़ा गया था,जिसमें बैजनाथ,शिमला धर्मपुर,जयसिंह पुर,भोरंज,सोलन कुसुमपटी ,सरकाघाट,जसवांपरागपुर, हमीरपुर व बड़सर थे।11 विधान सभा क्षेत्रों में से 9 विधान सभा क्षेत्रों में 7% वोट अधिक पड़े हैं जबकि शिमला व बैजनाथ में वोट प्रतिशत में लगभग 1:50%की कमी आयी है।यहां यह महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं कि पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं ने 4:50%अपने मताधिकार का प्रयोग अधिक किया है।

बॉक्स
“पिछले चुनाव 2017 के मुकाबले 1% अधिक वोट पड़ने का कारण प्रदेश में बहुकोणीय मुकाबला मुख्य कारण बताया जा रहा है, क्योंकि सभी प्रत्याशियों ने अपने अपने पक्ष में महौल खड़ा किया है।जिसके फलस्वरूप मतप्रतिशत बढ़ा है।


चुनावी दंगल में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), माकपा, बसपा और निर्दलियों समेत 412 प्रत्याशियों में यह रोचक जंग हुई है।

इनमें 388 पुरुष और 24 महिला प्रत्याशी हैं। प्रदेश में कुल 55,92,828 मतदाताओं में से 28,54,945 पुरुष, 27,37,845 महिलाएं और 38 थर्ड जेंडर के नाम मतदाता सूचियों में शामिल रहे हैं।

बॉक्स

J

बॉक्स

टशीगंग टॉप पर, सौ फीसदी मत दिए।


विश्व में सबसे अधिक समुद्र तल से 15256 फीट की ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्र टशीगंग, जहां शनिवार को अधिकतम तापमान माइनस 6 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन इसके बावजूद पारंपरिक वेशभूषा में सज-धज कर आए यहां के कुल 52 मतदाताओं जिनमें 30 पुरुषों और 22 महिला मतदाताओं ने विधानसभा चुनाव के लिए 100 फीसदी मतदान किया।