सर्दी के दौरान आपदा से बचाव के लिए जिला मुख्यालय , उप-मण्डल स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित होंगे, ताकि आपदा पर लोग यहां सम्पर्क कर सकें… आबिद हुसैन सादिक डीसी किन्नौर।

Listen to this article

….सर्दी के मौसम की तैयारियों को लेकर बैठक का किया आयोजन

IBEX NEWS ,शिमला।

सर्दी के मौसम की तैयारियों को लेकर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण व विभिन्न विभागों के साथ आज यहाँ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने जिला की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए सभी विभागाध्यक्षों को सर्दी के मौसम के दौरान आने वाली कठिनाइयों से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाने व आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के लिए दिशा-निर्देश दिए ताकि सर्दी के मौसम के दौरान जिले के लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।


उपायुक्त ने कहा कि सर्दी के दौरान आपदा से बचाव के लिए जिला मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। इसी तरह के नियंत्रण कक्ष उप-मण्डल स्तर पर भी स्थापित किए जाएंगे ताकि आपदा के समय लोग यहां सम्पर्क कर सकें और प्रशासन शीघ्र अति शीघ्र उन्हें सहायता उपलब्ध करवा सके।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग को बर्फ के दौरान राष्ट्रीय उच्च-मार्ग सहित अन्य सम्पर्क सड़कों पर सुचारू यातायात सुनिश्चित बनाने के लिए सभी प्रकार की आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस दौरान बर्फ हटाने के लिए आवश्यक श्रम शक्ति व मशीनरी की व्यवस्था सहित अन्य मशीनों इत्यादि की जांच समय रहते पूरी कर ली जाए ताकि बर्फबारी की स्थिति में तत्काल अवरूद्ध मार्गों को खोला जा सके। उन्होंने भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल को किसी भी आपदा स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।


उन्होंने सिंचाई विभाग को बर्फबारी के दौरान पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए आवश्यक तैयरियां करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को पेयजल से संबंधित किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करने पड़े। उन्होंने सिंचाई विभाग को डीजल से चलने वाले पम्पों को तैयार रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने विद्युत विभाग को बर्फबारी के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित बनाए रखने के लिए आवश्यक उपकरणों का समय रहते भंडारण सुनिश्चित बनाने व अन्य सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग को जिला के राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए 100 प्रतिशत राशन उपलब्ध रखने के निर्देश दिए ताकि बर्फबारी व विकट मौसम परिस्थितियों के दौरान लोगों को राशन से संबंधित किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को भी निर्देश दिए कि बर्फबारी से पूर्व आवश्यक दवाओं को अस्पतालों व स्वास्थ्य उप-केन्द्रों तक पहुंचाना सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों को उनके घर-द्वार के निकट दवाईयां व आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
उन्होंने जिला की तर्ज पर ही उप-मण्डल स्तर पर भी त्वरित कार्यवाही दल गठित करने के निर्देश दिए ताकि आपदा के दौरान लोगों को तुरंत सहायता उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने बर्फबारी के दौरान संचार व्यवस्था सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए भी निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक विवेक चाहल, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी पूह सुरेंद्र राठौर, उपमण्डलाधिकारी (ना०) कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता, सहायक आयुक्त राजेंद्र कुमार गौतम, भारतीय सेना के कैप्टन ललित, आई.टी.बी.पी के सहायक कमांडिग ऑफिसर सुनिल, सहायक अभियन्ता ग्रेफ राजेंद्र सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रोशन लाल, ग्रामीण विकास अभिकरण की उपनिदेशक व परियोजना अधिकारी जयवंती ठाकुर नेगी व विभिन्न विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।