एसजेवीएन ने आज निगम मुख्‍यालय, शिमला में कर्मचारियों को स्वच्छता अभियान की शपथ दिलाई और स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

नन्‍द लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने आज निगम मुख्‍यालय, शिमला में कर्मचारियों को स्वच्छता अभियान की शपथ दिलाई और एसजेवीएन में स्वच्छता पखवाड़ा 2023 का शुभारंभ किया । इस अवसर पर श्रीमती गीता कपूर, निदेशक (कार्मिक), ए.के. सिंह, निदेशक (वित्त), सुशील शर्मा, निदेशक (विद्युत) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

नन्‍द लाल शर्मा ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा 2023 के एक्‍शन प्‍लान को ‘स्वच्छता एवं सफाई’ पर फोकस किया गया है। स्वच्छता पखवाड़ा, वर्ष 2016 से स्वच्छता की प्रथाओं में सभी सरकारी कार्यालयों को सक्रिय रूप से शामिल करने और जनसाधारण के मध्‍य जागरूकता उत्‍पन्‍न करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। शर्मा ने कहा कि “विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार, एसजेवीएन प्रत्येक वर्षअपने सभी कार्यालयों और परियोजनाओं में स्वच्छता पखवाड़ा मनाता रहा है।  हमारा उद्देश्य सभी को माननीय प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत के विजनका हिस्सा बनाना है”।

बॉक्स

एसजेवीएन के स्वच्छता पखवाड़ा एक्‍शन प्‍लान 2023 में स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन इंसीनरेटर और वेंडिंग मशीन की इंस्‍टालेशन, आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान में एसजेवीएन कर्मचारियों द्वारा श्रमदान, पौधारोपण अभियान, प्लास्टिक के उपयोग को समाप्‍त करने और पर्यावरण के अनुकूल सामग्री के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विशेष जागरूकता अभियान, कार्यालयी वेस्‍ट पेपर रिसाईकलिंग तंत्र की स्थापना और स्कूलों एवं प्रमुख सार्वजनिक स्थलों में वाटर प्‍यूरिफायर की इंस्‍टालेशन शामिल है।

बॉक्स।

 इसमें विभिन्न राज्यों में एसजेवीएन की परियोजनाओं की समीपवर्ती नदियों की सफाई का अभियान, कार्यशालाओं का आयोजन, स्वच्छता प्रदर्शनियां, विशेषज्ञ वार्ता और नुक्कड़ नाटक, वर्मीकम्पोस्टिंग सहितअपशिष्ट एवं एसएलडब्ल्यूएम सुविधाओं के पृथक्करण पर विशेष अभियान, कृषि के लिए अपशिष्ट जल का पुनर्उपयोग इत्‍यादि शामिल हैं।