रामदेव वित विभाग में OSD नियुक्त।सरकार ने वेज एंड मीन्स विंग का सौंपा जिम्मा, अधिसूचना जारी।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

प्रदेश सरकार ने राज्य के वित विभाग में रिसर्च ऑफिसर नियुक्त रामदेव को प्रमोशन दी है और उन्हें ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी नियुक्त किया है।वे बतौर OSD विभाग में वेज एंड मीन्स विंग को देखेंगे।यह विंग हिमाचल प्रदेश सरकार के लोन की व्यवस्था को सम्भालता है और ट्रेज़री में आने वाले संसाधनों को मॉनिटर करता है।इस शाखा का काम कोषागारों को सुचारू रूप से चलाने के लिए धन का प्रबंधन करना है। मूल रूप से OSD पद रामदेव को सरकार के नकदी प्रबंधन और ऋण प्रबंधन के लिए विशेष रूप से तैनात किया है।शुक्रवार इस संबंध में प्रधान सचिव सचिवालय प्रशासन ने अधिसूचना जारी की है।
रामदेव मंडी जिला की एक सुंदर सी जगह बरोट के साथ लगती लपास पंचायत के सचान गाँव सेसंबंध रखते हैं। प्रारंभिक शिक्षा पांचवी तक लपास स्कूल से और उसके बाद दसवीं तक बरोट स्कूल से की।1989 में मंडी कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद HPU शिमला से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। उसके बाद कुछ वर्ष अध्यापन का कार्य भी किया। समाज सेवा में रुचि रही है इसलिए पंचायत स्तर में चुनाव भी लड़ा और बरोट वार्ड से ब्लॉक समिति सदस्य भी रहे।लेकिन आर्थिक तंगी के कारण यह सब छोड़कर नौकरी की तरफ आना पड़ा और वर्ष 1996 में क्लर्क के पद पर सचिवालय में जॉइन किया। कुछ वर्ष TCP शाखा में सेवाएँ दी।मंत्री के कार्यालय में भी काम किया।

इसके बाद वर्ष 2001 में वित्त विभाग ज्वाइन किया और वित्तीय प्रबंधन की निपुण कार्यशैली में माहिर रामदेव की भूमिका विभाग ब्यूरोक्रेसी और सरकार में हमेशा से सराही जाती रही है ।अर्थशास्त्र अध्ययन का एक विषय रहा है इसलिए सरकार के लिए वित्त विभाग में सेवाएँ रास आई।

उच्चाधिकारियों द्वारा बेहतर कार्यशैली को देखते रामदेव को एक बार GIZ sponsored foreign visit के लिए मनोनीत किया और जर्मनी का 14 दिन का दौरा किया । वर्ष 2014 में सरकार द्वारा वित्त विभाग में रिसर्च ऑफिसर की एक पोस्ट सृजित की और इस पोस्ट पर वर्ष 2015 में नियुक्त मिली।इस पोस्ट को सरकार ने अब इलेवेट किया है और OSD नियुक्त किया है । रामदेव ने सरकार का इसके लिए आभार जताया है।