हिमाचल में मानसून में जितने दिन स्कूल बंद रहे, उतने दिन या घंटे तक एक्स्ट्रा कक्षाएं लगाने के निर्देश। बच्चों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की तैयारी।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

प्रदेश में इस मानसून में जितने दिन स्कूल बंद रहे, उतने दिन या तो अतिरिक्त घंटे या दिन कक्षाएं होंगी। ताकि बच्चों की पढ़ाई को हुए नुकसान की भरपाई हो पाए।

प्रारंभिक शिक्षा और उच्च शिक्षा निदेशक ने सर्कुलर जारी कर सभी डिप्टी डायरेक्टर को इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।आदेशों में स्पष्ट कहा गया कि रोजाना एक घंटे एक्स्ट्रा क्लासेज लगाई जाएं।

यदि बीच में दो-तीन दिन की छुट्टियां आती हैं तो एक दिन स्कूल खुले रखकर बच्चों को पढ़ाई कराई जाए। इन आदेशों का सख्ती से पालन होना चाहिए।स्कूल प्रिंसिपल और हेडमास्टर को एक्स्ट्रा क्लाजेस का टाइम टेबल बाकायदा डिप्टी डायरेक्टर को शेयर करने को बोला गया है।इस बार मानसून की भारी बारिश के कारण कई जगह शिक्षण संस्थान एक महीने से भी ज्यादा समय तक बंद रखे गए हैं। इनमें मंडी, कुल्लू और शिमला जिला के ज्यादातर स्कूल शामिल हैं। शिमला जिले के ठियोग, रोहड़ू, कोटखाई, कुल्लू के आनी, मंडी व सिरमौर के कई क्षेत्रों में बार-बार स्कूल बंद किए गए हैं।