भारतीय सेना में अग्निवीरों की पंजीकरण अवधि को 20 मार्च तक बढ़ाया।

Listen to this article


IBEX NEWS,शिमला।

सेना भर्ती कार्यालय शिमला के भर्ती निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के लिए युवाओं की ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि 16 मार्च 2023 से बढाकर 20 मार्च 2023 तक कर दी गई है। इच्छुक युवा 20 मार्च तक अपना पंजीकरण करवाकर भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होकर देश की सेवा कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिला शिमला, सोलन, सिरमोर और किन्नौर के युवा भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में शामिल होने के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है ।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए शुल्क के रूप में उम्मीदवारों को 250 रूपए का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए साइबर कैफे की सेवाओं का उपयोग करने वाले उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत और वित्तीय डाटा की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरते।
कर्नल शलव सनवाल ने बताया कि उम्मीदवारों को सेना में भर्ती के लिए जागरुक करने हेतु सेना की वेबसाइट पर वीडियो हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। इन वीडियो में भर्ती प्रक्रिया की तैयारी के सैंपल पेपर एवं सेना में चयन होने तक संपूर्ण विस्तृत जानकारी दी गई है।

भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत पुरुष व महिला वर्ग के उम्मीदवार कर सकते है पंजीकरण

कर्नल शलव सनवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत पुरुष व महिला वर्ग के उम्मीदवारों की चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसका पंजीकरण 17 मार्च से 31 मार्च 2023 तक किया जाएगा। उम्मीदवार अपना पंजीकरण वेबपोर्टल http://agnipathvayu.cdac.in     पर प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक करवा सकते हैं तथा परीक्षा 20 मई 2023 को होनी संभावित है। जिसके लिए उम्मीदवारों को परीक्षा के पंजीकरण के लिए 250 रुपए का भुगतान करना होगा।
उन्होंने बताया कि उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता 10़2 विज्ञान विषय के गणित, भौतिकी व अंग्रेजी विषय में  50ः अंक के साथ होना अनिवार्य है या तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल,इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विषय में 50ः अंक होना अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि विज्ञान विषय के अतिरिक्त जिन अभ्यर्थियों ने दो साल का वोकेशनल कोर्स व किसी भी अन्य विषय में 10़2 की परीक्षा राज्य शिक्षा बोर्ड या सेंटर शिक्षा बोर्ड, जो स्कूल शिक्षा बोर्ड परिषद द्वारा चयनित हो, से 50ः अंक के साथ उत्तीर्ण की है, वह भी इस परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।