जवाहर नवोदय विद्यालय की 10वीं व 12वीं की छात्राओं को विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के तहत मिल रही विशेष सुविधाएँ ।


IBEX NEWS,शिमला।

जवाहर नवोदय विद्यालय रिकांग पिओ की कक्षा 10वीं तथा 12वीं की छात्राओं को भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग द्वारा संचालित विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष सुविधाएँ प्रदान की जा रही है।
यह जानकारी देते हुए विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य योगेश कुमार ने बताया कि विज्ञान ज्योति कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्टेम एजुकेशन में देश की बालिकाओं को सुविधा देकर उन्हें विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स के क्षेत्र में आगे बढाना है। 
उन्होंने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के एलन कोटा प्रशिक्षण संस्था से विशेष अनुबंध के तहत कक्षा 12वीं की छात्राओं को साल भर नीट के पेपर की कोचिंग व नोट्स भी प्रदान किये गए हैं। इस कार्यक्रम के तहत सभी 28 बालिकाओं को फ्रूट कैनिंग इकाई रिकांग पिओ व चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय रिसर्च केंद्र लियो में शैक्षणिक भ्रमण पर ले जाया गया व साथ ही रोले मॉडल टॉक के तहत रीजनल हॉस्पिटल रिकांग पिओ के डॉ. अनुभव नेगी ने बालिकाओं का करियर काउंसलिंग के माध्यम से मार्गदर्शन किया।
उन्होंने कहा कि कक्षा 12वीं की 8 छात्राओं को प्रतिमाह 1000 रुपए की दर से 12 हजार रुपये की छात्रवृति भी प्रदान की जा रही है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत जेई/नीट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए गुणात्मक पुस्तकें प्रदान की गई हैं। इसके अलावा विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के तहत छात्राओं को साइंस किट भी प्रदान की गई है।
विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के समन्वयक एवं पी.जी.टी. भौतिक विज्ञान हेमराज ने बताया की यह कार्यक्रम स्टेम एजुकेशन के प्रोत्साहन में बहुत ही सराहनीय कदम है तथा यह कार्यक्रम विद्यालय में आगे भी इसी प्रकार जारी रहेगा।
.0.

image.png