शिमला सदर थाना की हेड कांस्टेबल लक्ष्मी दे रही है अपने घर की “लक्ष्मी “सहेजने के टिप्स।शिमला में चोरों के हौसलें बुलंद और स्मार्ट शिमला पुलिस घर घर जाकर जागरूकता के बाँट रही प्रभावी टिप्स।कैसे रहें महफ़ूज़?बेबाक़ी से बता रही है हेड कांस्टेबल लक्ष्मी क्लिक करें IBEX NEWS,शिमला।

Listen to this article

राजधानी में चोरों के हौसलें बुलंद है और आये दिन चोरी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कभी मंदिरों में चोरियाँ तो कभी गाड़ियों की बैट्रियों को ठिकाने लगाने वाले चोर गिरोह सक्रिय हैं हालाँकि शिमला पुलिस ने रिकॉर्ड समय में ऐसे चोरों को गिरेबान से पकड़ कर चोरों के हौसलें पस्त कर जेल की स्लाख़ों के पीछे पहुँचाया है । तब भी वारदातें थमने की वज़ाय बढ़ ही रही हैं और एक बड़ा कारण आम जनता की नासमझी भी चोरी को न्यौता देती रही हैं ।वहीं युवाओं को अपने जाल में जकड़ने वाला नशा भी चोरियों का एक बड़ा ट्रेंड उभर रहा है । नशेड़ी अपने ही घरों में चोरियों को अंजाम दे रहें हैं और आये दिन घटनाएँ सामने आने लगी है चाहे उन्होंने अपने दोस्तों की मदद इस काम में ली या फिर घर की अलमारी में नशे के डोज़ के लिए स्वयं सेंध लगा डाली हो। यहीं नहीं अनजान लोगों से ज़्यादा बातचीत भी आपके घरों में सेंध लगा रही है जैसे कोई घर में आया है और फाइनेंसियल स्टेटस उसे बता दिया।शिमला की स्मार्ट पुलिस ने जनता के लिये जागरूकता मुहिम शुरू की है।

इसी कड़ी में सोमवार को शिमला सदर थाना की हेड कांस्टेबल लक्ष्मी लोगों को बारीकियाँ किस बेबाक़ी से समझा रही है जानते हैं उन्हीं की ही जुबानीं।

बुलेट मोटरसाइकिल पर स्वार अपने साथ सहयोगी को लिए लक्ष्मी घर घर जाकर महिलाओं और लोगों को जागरूक कर रही हैं कि यदि आप परिवार सहित घूमने बाहर जा रहे है तो सोशल मीडिया पर स्टेटस अपडेट करने का शौक़ आपको कंगाल बना सकता हैं कैसे? घर में बिना जान पहचान के प्लम्बर आया है और बातों बातों में घर का भेद खोल दिया और सामने वाले को हिंट मिल गया तो पूरी गैंग के निशाने पर आपका परिवार है। बस वो घर से बाहर बाज़ार जाने और वापसी के टाइम का पूरा लेखा जोखा जुटा कर तिजोरी को सेंध लगा सकते हैं कैसे? इन सभी सवालों के जवाब तेज तर्रार लक्ष्मी आत्मीयता से लोगों को सप्ताहभर से समझा रही हैं और पूरे शिमला को उस संबंध में ज़ोनवाइज़ बाँटा है जो एरिया ऐसी घटनाओं के लिए प्रोन माने गये है। राजधानी में ये पहल रंग लाई तो शिमला में ऐसी घटनाएँ आम लोगों के जीवन में सुकूं स्वयं बयान करेंगी।

IBEX NEWS से विशेष बातचीत में लक्ष्मी हेड कांस्टेबल आगे बताती हैं कि लोग यदि जागरूक होंगे तो चोरियों की घटनाओं पर लगाम लग सकती हैं।

छोटी छोटी सावधानियाँ बरतना बेहद ज़रूरी हैं। घर में नौकर रखा है तो उसका पूरा नाम पता मालूम हो और आधार कार्ड की कॉपी रख लें। घर ने पेंटर, प्लम्बर का काम करवा रहे हैं तब भी उनकी डिटेल्स मालूम रखे। गहनों के लिए लॉकर्स जा प्रयोग करें। घूमने गए गईं तो आकर स्टेटस शेयर करें । इन्हीं छोटी छोटी बातों को समझाने पुलिस आपके द्वार पहुँच रहीं है ताकि बड़ी अनहोनी को रोका हा सके आप और हम सुरक्षित हों सुकून की सांस ले पाएँ।