निचार में आज एकीकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत एक दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया तथा किन्नौर जिला में अभियान शुरू।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

जनजातीय जिला किन्नौर के निचार उपमण्डल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र निचार में आज एकीकृत स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत एक दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया तथा किन्नौर जिला में अभियान का शुभारंभ किया गया।
निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर की अध्यक्षता करते हुए खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. कविराज नेगी ने बताया कि यह अभियान पूरे प्रदेश में 12 अगस्त से 12 अक्तूबर तक चलाया जाएगा जिसमें जिला के विभिन्न स्थानों पर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि किन्नौर जिला के लोगों को उनके घर-द्वार के निकट बेहतर व निःशुल्क उपचार उपलब्ध हो सके। इस स्वास्थ्य जांच शिविर में लोगों को मुफ्त दवाईयां भी प्रदान की जाएंगी।


उन्होंने बताया कि इस निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविरों में छाती का एक्स-रे, रक्तचाप की जांच, हीमोग्लोबिन, टी.बी., एचआईवी, हेपेटाइटिस बी व सी, यौन संचारित रोग व मधुमेह जैसे रोगों की निःशुल्क जांच की जाएगी तथा लोगों को मुफ्त दवाई भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा इन शिविरों में लोगों को इन बीमारियों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा तथा स्कूली छात्र-छात्राओं के मध्य प्रश्नोत्तरी व चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करवाई जाएंगी।


एकीकृत स्वास्थ्य कार्यक्रम में क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ से आए विशेषज्ञ चिकित्सकों ने लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की जिसमें 297 लोगों ने अपना ईलाज करवाया। इसके अलावा जन शिक्षा एवं संप्रेषण अधिकारी हेमलता राणा ने एचआईवी/एडस (पीएण्डसी) नियम-2017 से लोगों को अवगत करवाया तथा देवेन्द्र सिंह नेगी, एसटीएस निचार ने लोगों को तपेदिक बीमारी के बारे में जानकारी प्रदान की। 
इस अवसर पर क्षेत्रीय अस्पताल के चिकित्सकों सहित अन्य उपस्थित रहे।

WhatsApp Group Join Now