किन्नौर मे कोविड । कोरोना के 11 मामले आए।स्वस्थ्य विभाग ने कोरोना से निपटने के लिये एडवाइजरी जारी की।H3N2 इनफ्लुएंजा और कोरोना वायरस से निपटने का किन्नौऱ में पूरी तरह सक्षम ….डॉ सोनम नेगी सीएमओ किन्नौर।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

किन्नौर मे कोरोना के 11 मामले सामने आये है । बीते 4 दिनों में जनजातीय जिला किन्नौर में 5 स्थानीय लोगों और टिडोंग जल विद्युत परियोजना काम करने वाले 6 अप्रवासियों मजदूरों को कोरोना ने अपनी चपेट में लिया है।

किन्नौऱ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सोनम नेगी ने कहा कि लोगों के लिए एडवाइजर जारी की है। ग्रामीणों को भीड़भाड़ वाले स्थानों में जाने से परहेज करना चाहिए।सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य होगा।किसी भी अस्पताल में बिना मास्क का प्रवेश नही होगा।किन्नौऱ में H3N2 इनफ्लुएंजा और कोरोना वायरस से निपटने की पूरी तैयारी है ।

यदि व्यक्ति को सर्दी ,जुखाम, बुख़ार है तो तुरन्त नजदीक अस्पताल में चिकित्सा परामर्श लें।

दूसरी तरफ किन्नौऱ के लोग चंडीगढ़, शिमला,सोलन,दिल्ली आदि इलाकों से सर्दियों बिताने के बाद वापस आ रहे हैं इससे भी संक्रमण का ख़तरा बढ़ा है।

H3N2 लक्षण में खांसी,जुकाम,शरीर दर्द होने और सांस लेने में तकलीफ होती हैं। दवाइयों और ऑक्सीजन किन्नौऱ के अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। यहां तक सरकार ने पिछले दिनों क्षेत्रीय अस्पताल रिकांगपियो में ओक्सीजन प्लान्ट स्थापित हो गया है और ऑक्सीजन सप्लाई की कमी अब नहीं हैं।