सीएम ने विधानसभा में अपना पहला बजट( वित्तीय वर्ष 2023-24 )53613 करोड़ रुपए का पेश किया। 2 घंटे 17 मिनट चले लंबे बजट भाषण में राज्य को ग्रीन स्टेट बनाने का ऐलान करते हुए कई सौग़ातों की झड़ी लगा दी। कहा कि हिमाचल में 75 साल से कोई नया शहर नहीं बसा है। इसके लिए राजधानी समीप जाठिया देवी में नया शहर बसाने का ऐलान किया। बजट में इसकी डीपीआर बनाने के लिए 1373 करोड रुपए दिए गए।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को विधानसभा में अपना पहला बजट( वर्ष 2023-24 )53613 करोड़ रुपए का पेश किया। 2 घंटे 17 मिनट चले लंबे भाषण में CM ने राज्य को ग्रीन स्टेट बनाने का ऐलान करते हुए घोषणाओं और जनता को कई सौग़ातों की झड़ी लगा दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल में 75 साल से कोई नया शहर नहीं बसा है। इसके लिए राजधानी समीप जाठिया देवी में नया शहर बसाने का ऐलान किया और कहा कि बजट में इसकी डीपीआर बनाने के लिए 1373 करोड रुपए दिए गए।

CM ने कहा कि महिलाओं को 1500 रुपए देने की कांग्रेस की गारंटी को फेजवाइज पूरा किया जाएगा। इसके अलावा राज्य की 20 हजार मेधावी छात्राओं को ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25-25 हजार रुपए मिलेंगे।

राज्य की आय बढ़ाने के इरादे से मुख्यमंत्री ने शराब पर काउ-सेस लगाने की घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में प्रतिबोतल 10 रुपए काउ-सेस वसूला जाएगा इससे पहाड़ में अब शराब महंगी होगी। उन्होंने अलग-अलग विभागों में 30 हजार पद भरने की घोषणा भी की।

राज्य के युवाओं के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में रोजगार पैदा करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में निवेश पर अधिक बल दिया गया है। पिछले बजटों के विपरीत इस बजट में पहली बार अतिरिक्त संसाधनों के सृजन पर बल दिया गया है। इस बजट में सभी सेवाओं को और प्रभावी बनाने के लिए व्यापक कार्य योजना पर ध्यान दिया गया है।

CM ने कहा कि महिलाओं को 1500 रुपए देने की कांग्रेस की गारंटी को फेजवाइज पूरा किया जाएगा। इसके अलावा राज्य की 20 हजार मेधावी छात्राओं को ई-स्कूटी खरीदने के लिए 25-25 हजार रुपए, प्राइवेट ई-बस और ई-ट्रक खरीदने पर 50% सब्सिडी और सोलर प्रोजेक्ट लगाने पर युवाओं को 40% सब्सिडी दी जाएगी।


नई सरकार का पहला बजट व्यवस्थागत बदलाव लाने में मील का पत्थर साबित होगा। राज्य के युवाओं के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में रोजगार पैदा करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में निवेश पर अधिक बल दिया गया है। पिछले बजटों के विपरीत इस बजट में पहली बार अतिरिक्त संसाधनों के सृजन पर बल दिया गया है। इस बजट में सभी सेवाओं को और प्रभावी बनाने के लिए व्यापक कार्य योजना पर ध्यान दिया गया है।

2023-24 का बजट हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था को उसके हरित, स्वस्थ और समृद्ध भविष्य के लिए एक नई दिशा देता है। हिमाचल प्रदेश को 31 मार्च, 2026 तक ‘ग्रीन स्टेट’ के रूप में विकसित करने के लिए इस बजट में नई पहल प्रस्तावित की गई है। यह बजट पर्यटन और अन्य क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे में निवेश के माध्यम से रोजगार के अवसर पैदा करने और स्वास्थ्य, स्वास्थ्य की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पेश किया गया है। प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के साथ शिक्षा और अन्य सरकारी सेवाएं।
बजट की मुख्य बातें:-

बजट आकार 53 हजार 413 करोड़ रुपये प्रस्तावित।हिमाचल प्रदेश को 31 मार्च, 2026 तक हरित ऊर्जा राज्य के रूप में विकसित करना।पर्यटन विकास को प्राथमिकता।विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार।शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पहल।सामाजिक सुरक्षा जाल में विस्तार।कृषि, बागवानी, पशुपालन और मत्स्य पालन क्षेत्रों में नए अवसर।बुनियादी ढांचे और निजी निवेश को बढ़ावा देना।डिजिटाइजेशन और गवर्नेंस।पारा कर्मियों, मनेगा कामगारों, छोटे व्यापारियो।हरित ऊर्जा का विस्तार होगा
 31 मार्च, 2026 तक हिमाचल प्रदेश को ‘हरित ऊर्जा राज्य’ के रूप में विकसित करना।

 2023-24 में 500 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य।
 राज्य के युवाओं को अपनी/पट्टे की भूमि पर 250 किलोवाट से 2 मेगावाट तक की क्षमता वाली सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना के लिए 40% अनुदान।
 हिमाचल प्रदेश को ‘इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए मॉडल राज्य’ के रूप में विकसित किया जाएगा। निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के सहयोग से इलेक्ट्रिक वाहनों को चरणबद्ध तरीके से प्रोत्साहित किया जाएगा।
 पहले चरण में, 6 राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा।
 निजी बस/ट्रक संचालकों को ई-बस एवं ई-ट्रक की खरीद पर 50 प्रतिशत अनुदान अधिकतम 50 लाख रुपये की सीमा के साथ दिया जायेगा। निजी संचालकों को इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा।
एचआरटीसी की 1,500 डीजल बसों को चरणबद्ध तरीके से ई-बसों से बदला जाएगा, जिस पर 1,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
 20,000 मेधावी छात्राओं को ‘इलेक्ट्रिक स्कूटी’ खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी।
हिमाचल प्रदेश को अग्रणी हरित हाइड्रोजन आधारित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हरित हाइड्रोजन नीति लाई जाएगी।
 1,000 मेगावाट क्षमता वाली हाइड्रो पावर परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा।
 प्रत्येक जिले में 2 ग्राम पंचायतों को पायलट आधार पर हरित पंचायतों के रूप में विकसित किया जाएगा।

 विश्व बैंक की मदद से 2,000 करोड़ रुपये की लागत से ‘हिमाचल प्रदेश विद्युत क्षेत्र विकास कार्यक्रम’ शुरू किया जाएगा।
6 ईएचवी सब-स्टेशन, 464 करोड़ रुपये की लागत से 5 ट्रांसमिशन लाइनें और एक ‘संयुक्त नियंत्रण केंद्र’ एचपीटीसीएल द्वारा स्थापित किया जाएगा।
बिजली की बिक्री और खरीद के कुशल प्रबंधन के लिए एक ‘केंद्रीकृत सेल’ स्थापित किया जाएगा

पर्यटन विकास
 मंडी और कांगड़ा एयरपोर्ट के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.
 सभी जिला मुख्यालयों पर हेलीपोर्ट का निर्माण/विकास किया जाएगा।
जल्द ही संजौली और बद्दी से हेली-टैक्सी सेवाएं शुरू की जाएंगी।


 कांगड़ा जिले को हिमाचल प्रदेश की “पर्यटन राजधानी” के रूप में विकसित किया जाएगा।
 अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने वाला एक “गोल्फ कोर्स” विकसित किया जाएगा।
 स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए “पर्यटक ग्राम” की स्थापना की जाएगी।
 वरिष्ठ नागरिकों के लिए वृद्धाश्रम विकसित किए जाएंगे।
 आइस स्केटिंग और रोलर-स्केटिंग रिंक का विकास।
 पौंग डैम में वाटर स्पोर्ट्स, शिकारा, क्रूज, यॉच सुविधाओं को बढ़ावा देना।

स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार
 चरणबद्ध तरीके से सभी मेडिकल कॉलेजों में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा प्रदान की जाएगी।
 हमीरपुर, नाहन और चंबा के मेडिकल कॉलेज के भवनों का निर्माण 10 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। जनता को समर्पित 100 करोड़ और इन मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग कॉलेज शुरू किए जाएंगे।


 सभी मेडिकल कॉलेजों के कैजुअल्टी विभाग को आपातकालीन चिकित्सा विभाग में अपग्रेड किया जाएगा।
 प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक स्वास्थ्य संस्थान को “आदर्श स्वास्थ्य संस्थान” के रूप में विकसित किया जाएगा।
मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में 50 करोड़ रुपये की लागत से कैंसर केयर एंड न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग के लिए ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ स्थापित किया जाएगा।
 राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों में पीईटी स्कैन।

 स्वास्थ्य संस्थानों के लिए गुणवत्तापूर्ण दवाओं, मशीनरी और उपकरणों की खरीद के लिए “हिमाचल प्रदेश चिकित्सा सेवा निगम” की स्थापना की जाएगी।

इस योजनान्तर्गत 101 करोड़ रुपये की व्यवस्था से ‘मुख्यमंत्री सुख-आश्रय कोष’, बच्चों, निराश्रित महिलाओं एवं वृद्धजनों के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त आश्रय गृहों का उन्नयन, आदर्श ग्राम सुख-आश्रय परिसर’ का निर्माण सुंदरनगर और ज्वालामुखी, अनाथ बच्चों के लिए वर्ष में एक बार राज्य के बाहर शैक्षिक भ्रमण, जिसमें हवाई यात्रा की सुविधा और तीन सितारा होटलों में ठहरने की सुविधा शामिल है।


 18-27 वर्ष की आयु के अनाथ बच्चों की शिक्षा, छात्रावास, व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन पर होने वाला व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
 राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए “मुख्यमंत्री रोजगार संकल्प सेवा” शुरू की जाएगी।
 विधवाओं और दिव्यांगजनों को पेंशन प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए आय सीमा और ग्राम सभा की मंजूरी की शर्त को हटाना।
 दिव्यांगजन “राहत भत्ता योजना” के तहत 9,000 नए लाभार्थी लाभान्वित होंगे।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 40,000 नए पात्र व्यक्ति।
 7,000 पात्र विधवाओं और एकल महिलाओं के लिए घरों के निर्माण के लिए एक नई योजना “मुख्यमंत्री विधवा एवं एकल नारी आवास योजना”।
 पात्र गरीब बच्चों को व्यावसायिक उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए नई योजना “मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना” के तहत 1 प्रतिशत की दर से शिक्षा ऋण।


 20,000 मेधावी छात्राओं को ‘इलेक्ट्रिक स्कूटी’ खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी।
 “मुख्यमंत्री सुरक्षित बचपन अभियान” का शुभारंभ।
 “नशा एवम मादक पदार्थ मुक्त हिमाचल अभियान” का शुभारंभ।
 नशीले पदार्थों की तस्करी को रोकने और अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। नशा तस्करी से अर्जित अवैध संपत्ति जब्त की जाएगी।
कृषि, बागवानी, पशुपालन और मत्स्य पालन क्षेत्रों में नए अवसर
 क्लस्टर दृष्टिकोण आधारित एकीकृत और व्यापक कृषि विकास योजना “हिम उन्नति”।
मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत बाड़ लगाने के लिए तार जाल का उपयोग करने के लिए सब्सिडी।
 किसानों को ‘कृषि यंत्रीकरण पर उप-मिशन’ के तहत 50 प्रतिशत की सब्सिडी पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराए जाएंगे।
 कृषि, पशुपालन, बागवानी और मत्स्य पालन में स्टार्ट-अप को प्रोत्साहित करने के लिए 2 प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जाएगा।
दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए एक नई योजना “हिम-गंगा”।
दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्रों की स्थापना एवं उन्नयन किया जायेगा। 44 मोबाइल वैन के माध्यम से पशु चिकित्सा सेवा शुरू की जाएगी।

एचपी शिवा परियोजना के तहत 1,292 करोड़ रुपये की लागत से 7 जिलों में बागवानी का विकास।
एफपीओ के सहयोग से ग्रेडिंग/पैकिंग हाउस और कोल्ड स्टोर स्थापित किए जाएंगे।
नई तकनीक और इंटरवेंशन के आधार पर मछली पालन के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी। 120 नई ट्राउट इकाइयों के साथ निजी क्षेत्र में 20 हेक्टेयर में नए मत्स्य तालाबों का निर्माण किया जाएगा। मछुआरों को सब्सिडी पर 1,000 कास्ट नेट उपलब्ध कराए जाएंगे।
मछली तालाबों के निर्माण के लिए 80 प्रतिशत अनुदान।
मछुआरों के प्रशिक्षण की सुविधा के लिए कार्प फार्म गगरेट में एक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा।
बुनियादी ढांचे और निजी निवेश को बढ़ावा देना
“राजीव गांधी स्वरोजगार योजना” के तहत डेंटल क्लीनिक में मशीनरी और उपकरणों से संबंधित परियोजनाओं, ई-टैक्सी की खरीद, 1 मेगावाट तक की सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना आदि के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। सभी पात्र वर्गों को ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
निवेशकों की सुविधा के लिए एक नई “औद्योगिक निवेश नीति” और “निवेश संवर्धन ब्यूरो” की स्थापना।
2023-24 में 90,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करने की क्षमता के साथ लगभग 20,000 करोड़ रुपये का निजी क्षेत्र का निवेश लक्ष्य।
एक जनपद एक उत्पाद’ को बढ़ावा देने के लिए ‘एकता मॉल’ की स्थापना की जायेगी।

 स्व-सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन एवं विक्रय के लिए प्रदेश में 50 ‘हिम-इरा’ दुकानें स्थापित की जायेंगी।
 1,040 ‘अमृत सरोवर’ 15 अगस्त, 2023 तक पूरे हो जाएंगे।
500 चिन्हित बस रूटों पर ई-वाहन चलाने के लिए परमिट जारी किए जाएंगे।
 12 बस स्टैंडों का निर्माण।
 हमीरपुर में 10 करोड़ रुपये की लागत से बस पोर्ट बनेगा।
शहरी क्षेत्रों में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए पीपीपी मोड में बड़े पार्किंग स्थलों का निर्माण किया जाएगा।
 शिमला में पायलट आधार पर मल्टी यूटिलिटी डक्ट का निर्माण और विभिन्न यूटिलिटी लाइन बिछाने की नीति।
 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई-I और II) के तहत 150 किलोमीटर नई सड़कों का निर्माण, 650 किलोमीटर सड़कों का उन्नयन, 200 किलोमीटर सड़कों पर क्रॉस ड्रेनेज का काम और 9 पुलों का निर्माण।
 पीएमजीएसवाई-III के तहत, 422 करोड़ रुपये की लागत से 440 किलोमीटर लंबी 45 सड़कों को मंजूरी दी गई।
 राज्य सरकार ने 178 किलोमीटर लंबाई के 5 राष्ट्रीय राजमार्गों को 2 लेन से 4 लेन करने के लिए केंद्र सरकार को 4,700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है।
 नाबार्ड के तहत 250 किलोमीटर नई सड़कों, 350 किलोमीटर क्रॉस ड्रेनेज, 425 किलोमीटर पक्की सड़कों और 27 पुलों का निर्माण।
 CRIF के तहत वित्त पोषण के लिए 500 करोड़ रुपये की 5 सड़क / पुल परियोजनाओं को भारत सरकार को भेजा गया है।


 नई योजना “मुख्यमंत्री सड़क एवं रख-रखाव योजना” का शुभारंभ।

 सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए उड़न दस्ते का गठन किया जाएगा.
एचआरटीसी द्वारा बसों, चार्जिंग स्टेशनों और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी देने के लिए जीआईएस आधारित “वाहन स्थान ऐप” लॉन्च किया जाएगा।
 राजस्व विभाग में ऑनलाइन पंजीयन का कार्य पूरे प्रदेश में लागू किया जायेगा।
मार्च, 2024 तक शेष जिलों में “स्वामित्व योजना” लागू की जायेगी।
बेटियों को एक अलग इकाई बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश सीलिंग ऑन लैंड होल्डिंग एक्ट, 1972 में संशोधन किया जाएगा।
लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले में मौसम की जानकारी देने के लिए डॉप्लर राडार लगाए जाएंगे।


आपदा मित्र योजना के तहत बाढ़, भूस्खलन और भूकंप संभावित जिलों में 1,500 सामुदायिक स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जाएगा
 वन मंजूरी के मामलों के शीघ्र निपटान के लिए जिला स्तरीय समितियों का गठन।
 “मुख्यमंत्री हरित आवरण मिशन” के तहत हरित आवरण का विस्तार किया जाएगा।
आम जनता की सुविधा और प्रक्रियाओं के सरलीकरण के लिए हिमाचल प्रदेश भूमि संहिता और भूमि अभिलेख नियमावली में संशोधन किया जाएगा।
पुलिस कर्मियों को शहरी क्षेत्रों में आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी।

 पुलिस विभाग द्वारा अपराधों और खनन गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जाएगा।
 हिमाचल प्रदेश की कला और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न राज्यों के प्रमुख शहरों में “हिमाचल उत्सव” आयोजित किया जाएगा।
हजार पद भरे जाएँगे।

अतिरिक्त संसाधन सृजन प्रयास
 जीएसटी मुआवजे के नुकसान को कम करने के लिए, “जीएसटी राजस्व वृद्धि परियोजना” शुरू की जाएगी।
 सद्भावना योजना 2023 के तहत व्यापारियों, निर्माताओं, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं के विभिन्न अधिनियमों के तहत लंबित मामलों का निपटारा किया जाएगा।
 इसे और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए आबकारी नीति में परिवर्तन किए गए हैं।
 दुग्ध उपकर रु. शराब की एक बोतल पर 10 रुपये वसूले जाएंगे, इस लेवी का इस्तेमाल दुग्ध उत्पादकों की आय बढ़ाने में किया जाएगा.
 बिजली उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी पर ‘जल उपकर’ लगाना।