किन्नौर में इस साल 33 लाख पेटी सेब के उत्पादन का अनुमान, 8 हजार ट्रकों की ज़रूरत होगी।

Listen to this article

सेब सीजन के दृष्टिगत तैयारियों को लेकर डीसी किन्नौर की अध्यक्षता में बैठक आयोजित। 
उपायुक्त किन्नौर ने PWD , NHAIऔर BRO को अभी से सडकों की स्थिति को सुदृढ करने के उचित कदम उठाने के दिए निर्देश 

ट्रक युनियन के पदाधिकारियों को सेब ढोने वाले वाहनों में GPS सिस्टम लगाने को कहा।

पुलिस विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया कि जिला के बागवनों के साथ किसी भी प्रकार की ठगी न हो इसलिए कन्ट्रोल रूम स्थापित करना सुनिश्चि करें ।

IBEX NEWS,शिमला।

किन्नौर जिला में आगामी सेब सीजन के दृष्टिगत सेब की फसल को सुरक्षित और जल्दी मण्डियों तक पहुॅचानें की तैयारियों को लेकर उपायुक्त सभागार में बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर डॉ अमित शार्मा ने की।


उन्होनें कहा कि इस वर्ष जिला किन्नौर में लगभग 33 लाख पेटी सेब के उत्पादन का अनुमान है। जिसके लिए लगभग 8 हजार ट्रकों की आवश्यता होगी। सेब की फसल को जल्दी और निर्बाध रूप से मंण्डियों तक पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग और सर्म्पक सडकों की स्थिति बेहतर होना अति आवश्यक है। 
उन्होनें लोक निमार्ण विभाग, राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण और सीमा सडक संगठन को अभी से सडकों की स्थिति को सुदृढ करने के उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होनें निगुलसरी और नाथपा में ब्लाक होने वाले प्वाइंट पर पर्याप्त मशीनरी तैयार रखने के निर्देश दिए और रात्रि के समय भी सेब के सीजन में यातायात सुचारू रखने के लिए हाई मास्क लाईट लगाने पर भी चर्चा की गई। 

उन्होनें बागवानी विभाग के अधिकारीयों को जिला के तीनों विकास खण्डों से निर्यात होने वाले सेब की पेटियों का रिकार्ड रखने के निर्देश दिए। उन्होनें ने जिला के बागवानों से आग्रह किया कि अपने सेब के फसल का बीमा करवाएं ताकि किसी भी तरह के नुकसान की स्थिति में उचित मुआवजा मिल सके। 
उन्होनें पुलिस विभाग के अधिकारियों से आग्रह किया कि जिला के बागवनों के साथ किसी भी प्रकार की ठगी न हो इसलिए कन्ट्रोल रूम स्थापित करना सुनिश्चि करें ।
उन्होनें ट्रक युनियन के पदाधिकारियों को सेब ढोने वाले वाहनों में जी0पी0एस0 सिस्टम लगाने के भी निर्देश दिए। 
बैठक का संचालन उपनिदेशक बागवानी भूपेन्द्र सिंह नेगी ने किया व विभिन्न मदों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। 
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी पूह विनय मोदी, पुलिस अधीक्षक अभिषेक एस, उपमण्डलाधिकारी ;ना0 कल्पा डॉ शशांक गुप्ता, एच0पी0एम0सी0, ए0पी0एम0सी तथा किन्फेड के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

WhatsApp Group Join Now