जेनेवा में अनुराग ठाकुर आईपीयू की Standing Committee on UN Affairs के निर्विरोध सदस्य चुने गए।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

13 अक्तूबर 2024, जेनेवा-स्विट्ज़रलैंड: पूर्व केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद अनुराग सिंह ठाकुर 12 अक्तूबर से 18 अक्तूबर तक तक आईपीयू ( Inter-Parliamentary Union ) की विभिन्न बैठकों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा की यात्रा पर हैं। आईपीयू दुनिया भर के विभिन्न देशों के सांसदों का वैश्विक संगठन है जिसका प्राथमिक उद्देश्य अपने सदस्यों के बीच लोकतांत्रिक शासन, अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर सांसदों के बीच मित्रता, समझ और सहयोग स्थापित करके मंत्रियों, राजदूतों और अन्य राज्य अधिकारियों द्वारा अंतर-सरकारी स्तर पर संचालित अंतरराष्ट्रीय संबंधों को पूरक बनाना है।

आज दिनांक 13 अक्तूबर को आईपीयू के एशिया पैसेफ़िक ग्रुप की बैठक जेनेवा में हुई जिसमें आईपीयू की Standing Committee on UN Affairs की ख़ाली पड़ी सीट को भरने के सदस्य के नाम पर चर्चा हुई। इस बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर का नाम सभापति ने लिया जिस पर सभी सदस्यों ने अपनी सहमति जताई। इस तरह श्री अनुराग सिंह ठाकुर आईपीयू की Standing Committee on UN Affairs के सदस्य चुने गये। APG ( एशिया पैसेफ़िक ग्रुप) ने श्री अनुराग सिंह ठाकुर के इस चयन की अपनी सिफ़ारिश आईपीयू को भेज दी है, जिस पर 17 अक्तूबर को आईपीयू की जनरल असेम्बली की बैठक में आईपीयू इसे अपनी अनुमति प्रदान करेगा। श्री अनुराग सिंह ठाकुर के इस चुनाव पर वहाँ उपस्थित साथी सांसदों ने अपनी शुभकामनाएँ दीं।

IPU राष्ट्रीय संसदों का वैश्विक संगठन है। इसकी स्थापना 130 साल पहले दुनिया के पहले बहुपक्षीय राजनीतिक संगठन के रूप में की गई थी, जो सभी देशों के बीच सहयोग और संवाद को प्रोत्साहित करता है। आज, IPU में  179 सदस्य संसद और 13 एसोसिएट सदस्य शामिल हैं । यह लोकतंत्र को बढ़ावा देता है और संसदों को अधिक मजबूत, युवा, लिंग-संतुलित और अधिक विविधतापूर्ण बनाने में मदद करता है।

WhatsApp Group Join Now