Listen to this article

किन्नौर में आयोजित होंगे जनमंच

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सैजल करेंगें जन-मंच की अध्यक्षता

IBEX NEWS , शिमला
किन्नौर जिला के पूह उपमण्डल की मूरंग तहसील के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मूरंग के मैदान में 01 मई को आयोजित किया जाएगा।यह जिले का 12वां जन-मंच होगा।यह जानकारी शुक्रवार को उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने दी। उन्होंने कहा कि जन-मंच की अध्यक्षता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. राजीव सैजल करेंगें।
उपायुक्त ने बताया कि मूरंग में होने वाले जनमंच में 4 पंचायतों मूरंग, रिस्पा, ठंगी व चारंग से संबंधित लोगों की शिकायतों का निवारण किया जाएगा। उन्होंने इन पंचायतों के लोगों से आग्रह किया कि यदि उनकी कोई शिकायत है तो वे ई-समाधान पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं इसके अलावा संबंधित ग्राम पंचायत सचिव को भी अपनी शिकायत दे सकते हैं। जनमंच का मुख्य उद्देश्य लोगों की शिकायतों को पहचान कर उनका मौके पर ही समाधान सुनिश्चित बनाना है ताकि लोगों को अपनी समस्या के समाधान के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर न लगाने पड़ें तथा उनकी समस्याओं का घर-द्वार पर ही समाधान सुनिश्चित हो सके।


आबिद हुसैन सादिक ने सभी विभागों को भी निर्देश दिए कि वे जनमंच की तैयारियों के दौरान शिकायत कर्ताओं की समस्याओं को चिन्हित कर उनका निवारण सुनिश्चित बनाएं ताकि जनमंच के दौरान उनकी समीक्षा की जा सके। जनमंच का उद्देश्य नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करना है जिनमें विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र मौके पर ही जारी करना आदि शामिल है। जनमंच के दौरान जिन समस्याओं का समाधान किया जाएगा उन्हें ई-समाधान पोर्टल पर भी अपलोड किया जाना आवश्यक है।
उपायुक्त ने कहा कि आज चारंग व रिस्पा ग्राम पंचायतों में प्री-जनमंच गतिविधियां आयोजित की गई तथा 30 अप्रैल को मूरंग तथा ठंगी ग्राम पंचायतों में प्री जन-मंच गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जन मंच वाले दिन विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक प्रदर्शनियों से संबंधित स्टाॅल लगाए जाएंगे जहां संबंधित विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, कार्यक्रमों से संबंधित पोस्टर व प्रचार सामग्री उपलब्ध करवाने होगी ताकि सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं से अधिक से अधिक लोग जागरूक होकर लाभान्वित हो सकें।

Leave a Reply