हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 इन्दिरा गांधी के पुण्य तिथि तथा सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयन्ती पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया

Listen to this article

IBEX NEWS, शिमला।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 इन्दिरा गांधी के पुण्य तिथि तथा सरदार बल्लभ भाई पटेल जी की जयन्ती पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया और दोनो महान नेताओं को उनको चित्रों पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्वांजलि दी। इस अवसर पर कांग्रेसजनों ने इन दोनों महान नेताओं के जीवन पर प्रकाश डालते हुए देश के प्रति उनके योगदान को भी स्मरण किया गया। इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी व अग्रणी संगठनों के पदाधिकारीगण व कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान इन्दिरा  गांधी ने युवा लड़के-लड़कियों के लिए वानर सेना बनाई, जिसने विरोध प्रदर्शन और झंडा जुलूस के साथ साथ कांगेस के नेताओं की मदद में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में छोटी लेकिन उल्लेखनीय भूमिका निभाई थी।

31 अक्टूबर 1984 को नई दिल्ली के सफदरगंज रोड स्थित उनके आवास पर सुबह 09%29 बजे गोली मार कर उनकी हत्या की गई। देश की एकता व अषंडता के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने के लिए आज समूचा देश उनके इस बलिदान को नमन करता है।

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती

बॉक्स

आज लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती भी है। भारत की आजादी के महानायक महात्मा गांधी के प्रभावशाली विचारों से प्रेरित होकर वल्लभभाई पटेल ने छूआछूत] जातिवाद] महिलाओं के खिलाफ हो रहे अत्याचारों के खिलाफ अपनी आवाज उठाई और सामाजिक बुराई को दूर करने के लिए काफी प्रयास किए। इसके साथ ही उन्होंने गांधीवादी विचारधारा को अपनाते हुए भारत के स्वतन्त्रता आन्दोलन में हिस्सा लेने का फैसला लिया।