हिमाचल की बाउंड्री में लेह-लद्दाख ने 14 किलोमीटर अंदर तक कब्जा किया।स्थानीय जन प्रतिनिधियों के अनुसार, लाहौल स्पीति के सरचू के छरब नाला में हाल ही में लेह-लद्दाख ने पिलर गाड़े।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश की बाउंड्री में लेह-लद्दाख ने 14 किलोमीटर अंदर तक कब्जा कर लिया है। स्थानीय जन प्रतिनिधियों के मुताबिक़ लाहौल स्पीति के सरचू के छरब नाला में हाल ही में लेह-लद्दाख ने पिलर गाड़े हैं ।मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू के आदेशों के बावजूद सरचू में अब तक पुलिस पोस्ट नहीं बन पाई है ।चिंता इस बात को लेकर जताई हा रही है कि लेह-लद्दाख सीमा विवाद के इस मसले को सुलझाने में सहयोग नहीं कर रहा। सरचू में जिस जगह लद्दाख ने अवैध कब्जा किया है, वहां बीते दिनों सर्वे जनरल ऑफ इंडिया की टीम ने विजिट किया। मगर, लेह-लद्दाख की ओर से कोई भी अधिकारी इसमें शामिल नहीं हुआ।लाहौल स्पीति के कोलम वार्ड से जिला परिषद सदस्य दोरजे लारजे ने बताया कि सरचू में लेह-लद्दाख ने काफी अंदर तक पिलर गाड़ दिए हैं। वह कई बार इस मसले को प्रशासन से उठा चुके हैं।

सांकेतिक फोटो

मगर, इसका समाधान नहीं निकाला जा रहा है।प्रदेश सचिवालय में बीते दिनों मुख्यमंत्री सुक्खू की अध्यक्षता में संपन्न ट्राइबल एरिया कमेटी (TAC) की मीटिंग में लाहौल स्पीति से विधायक रवि ठाकुर ने यह मामला प्रमुखता से उठाया था। TAC मीटिंग में मुख्यमंत्री ने पुलिस को पोस्ट लगाने के निर्देश दिए थे। मगर, अब तक इसे स्थापित नहीं किया गया।इसी तरह विधानसभा में भी लेह-लद्दाख से सीमा विवाद का मुद्दा गूंजा था। तब स्थानीय विधायक ने कहा था कि सरचू में 14 किलोमीटर और शिंकुला में 35 किलोमीटर अंदर तक लेह-लद्दाख अतिक्रमण कर चुका है। इसे रोका जाना चाहिए। हिमाचल के लाहौल स्पीति में कभी लेह लद्दाख तो कभी चीन के साथ सीमा विवाद का मसला उठता रहा है।हिमाचल के राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी से जब इस बाबत बात की गई तो उन्होंने बताया कि लेह-लद्दाख द्वारा प्रदेश की सीमा के भीतर पिलर गाड़ने के मामले में वह पहले अधिकारियों से रिपोर्ट लेंगे। इसके बाद ही स्टेटमेंट दे पाएंगे।