ये तस्वीरें देखकर आप भी कहेंगे कि सच में स्मार्ट बन रहा है शिमला,सोच रहे होंगे कि इस तस्वीर में काम कहां दिख रहा है ?कैसे संभव हुआ?शिमला के करोड़ों ₹ के ये काम है शिमला को स्मार्ट बनाने के लिए वर्तमान और पूर्व दोनों सरकारों का अहम योगदान रहा है। डबल इंजन की सरकार ने काम काम को और गति दी है।

Listen to this article

IBEX NEWS शिमला।

ये तस्वीरें देखकर आप भी कहेंगे कि सच में स्मार्ट बन रहा है शिमला,सोच रहे होंगे कि इस तस्वीर में काम कहां दिख रहा है? कैसे संभव हुआ?

शिमला के करोड़ों ₹ के ये काम है शिमला को स्मार्ट बनाने के लिए वर्तमान और पूर्व दोनों सरकारों का अहम योगदान रहा है। डबल इंजन की सरकार ने काम को और गति दी है। चुनाव में तो अब जो मर्जी इसका श्रेय ले लें, लेकिन मेहनत दोनों सरकारों की है और जनता के टैक्स भरने की पहल से है। शिमला में और भी बहुत ऐसे एसेट्स है जो इसकी खूबसूरती को चार चांद लगाते रहें है। ब्रिटिशकालीन उम्रदराज भवन, जिनकों सरकारों ने अब तक सहेजा है और खूबसूरती को और निखारते यहां शहर के बीचों बीच घने देवदार के जंगल जो आपको बरबस अपनी और आकर्षित करते हैं तो आइए घूमिए उभरते नए शिमला के रंगों के बीच लीजिए हिल स्टेशन का आनंद।

पहाड़ों की रानी शिमला को स्मार्ट बनाने के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राजधानी में करोड़ों रुपये के कई बड़े काम हो रहे है। इससे आम जनता को बड़ी सुविधा मिलने वाली है। आइए जानते है-

  1. नीचे जो तस्वीर आप देख रहे है वो छोटा शिमला बुक कैफे की है। शहर में पांच से ज्यादा ऐसे कैफे बन रहे है।

2. शिमला के मालरोड और रिज पर आपको रोज सुबह ये मशीनें दिखेंगी। सफाई की ये मशीनें चंद मिनटों पर मालरोड और रिज चकाचक कर देती है।

3. पहाड़ से पानी गिरने का यह नजारा अब आप शिमला में देख सकते है। कभी वीरान दिखने वाला शिल्ली चौक का यह नाला अब फाउंटेन के कारण सबसे बड़ा सेल्फी प्वाइंट बन गया है।

4. अब संजौली से आईजीएमसी या रिज मैदान आने के लिए स्मार्ट फुटपाथ बनाया जा रहा है। हर मौसम में अब लोग इसमें आवाजाही कर सकेंगे।

5. यह स्मार्ट सिटी शिमला और आपके फायदे का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। संजौली ढली के बीच बन रही नई डबललेन टनल से अब आपको जाम से निजात मिलेगी।

6. राजधानी शिमला में अब चढ़ाई थकाऊ नहीं होने वाली है। विकासनगर की इस लिफट की तरह लक्कड़ बाजार से रिज, लोअर बाजार से मालरोड तक सफर चंद मिनट में पूरा होगा। जाखू मंदिर और लक्कड़ बाजार में एस्कलेटर लग रहे हैं। तो अब सीढ़ियां चढ़ना भूल जाइए।

7. शिमला में अब पार्क ही नहीं बल्कि स्मार्ट पार्क दिखने लगे है। पार्क में झूले तो हैं ही, अब जिम की मशीनें भी लग गई है। शिमला शहर के कई पार्काें में आपको इनकी सुविधा मिलेगी।

8. नगर निगम की पुरानी खटारा दुकानों की जगह अब स्मार्ट व्यावसायिक परिसर बनाए गए है। कसुम्पटी, न्यू शिमला, छोटा शिमला, चौड़ा मैदान, बालूगंज समेत शहर के कई जगहों पर अब आपको पार्किंग और व्यावसायिक परिसर मिलेंगे।

9. वो पुराना जमाना था जब शहर में सड़क पर ही चलना पड़ता था। अब यह शिमला बदल रहा है। यहां सड़क किनारे मजबूत फुटपाथ आपकी सुविधा के लिए तैयार है जनाब।

10. शिमला की सड़कों के किनारे ये कोई रेस्टोरेंट नहीं बल्कि आपको बारिश और धूप से बचाने के लिए रेन शेल्टर बनाए जा रहे है। जल्द ही हर बस स्टॉपेज पर आपको इनकी सुविधा मिलेगी।

11. रिज की खूबसूरती को चार चांद लग गए। इसका कारण है यह फाउंटेन। रिज पर रंग बिरंगी लाइटों के बीच संगीत के साथ चलने वाला यह फाउंटेन सैलानियों को भी खूब भाता है।

12. शिमला की सडकें अब पहले से चौड़ी हो गई हैं। अब तंग सड़क से जाम नहीं लगता। जगह जगह आपको सड़क चौड़ी करने के लिए काम होता नजर आएगा।

13. शिमला के कई सरकारी विभागों का बिजली बिल शून्य हो गया है। इसका कारण स्मार्ट सिटी मिशन से विभागों में लगाए सोलर पैनल हैं।

14. शिमला में भले ही पार्किंग की समस्या कभी खत्म न होने वाली हो। लेकिन शहर में अब कई बड़ी पार्किंग बन रही है। आईजीएमसी, बसस्टैंड, विकासनगर, जाखू, संजौली समेत तकरीबन सभी उपनगरों में अब पार्किंग बन रही है।

15. शिमला शहर के बीचोंबीच प्रीफैब तकनीक से दर्जनों दुकानें तैयार हो चुकी है। ये दुकानें जो नीचे तस्वीर में आप देख रहे है, ये विकासनगर की है। ये तहबाजारियों के लिए बनाई है। रामबाजार, लोअर बाजार, सब्जी मंडी में भी आपको अब नई दुकानें ही दिखेंगी।

16. संजौली की तरह जाखू मंदिर के लिए भी पारदर्शी छत वाला फुटपाथ बन गया है। अब मंदिर जाने के रास्ते में आपको बंदर तो परेशान करेंगे लेकिन बारिश और बर्फबारी से आप जरूर बचने वाले है।

17. शिमला की हर हरकत पर अब सीसीटीवी की नजर रहेगी। आप चाहे जिस भी उपनगर के बाजार में रहेंगे, ये कैमरे आप पर निगरानी रखेंगे। 40 करोड़ के इस प्रोजेक्ट का control room सचिवालय में बनाया गया है।

18. नीचे दिख रही तस्वीर आईजीएमसी की है और यहां पार्किंग बन रही है। इसे अलग से इसलिए दिखा रहे हैं कि अस्पताल आने वाले मरीजों की यह सबसे बड़ी परेशानी थी। यहां तीन बड़ी पार्किंग अब तैयार हो रही हैं। ऐसे में अब मरीजों, तीमारदारों की गाड़ी का चालान नहीं कटेगा।

19

ये नीचे जाखू की तस्वीर है यहां भी मंदिर तक चढ़ने के लिए एस्क्लेटर बन रहा है । जो श्रद्धालुओं को सीधे मंदिर तक पहुंचाएगा।