चार दिवसीय प्रशिक्षण कैम्प में हिमाचल सहित 15 राज्यों के 70 खिलाड़ियों ने सीखे आइस स्केटिंग के गुर।आज से असली जंग शुरू। नाको में पहली बार दो दिवसीय लोंग ट्रैक आइस स्केटिंग राष्ट्रीय प्रतियोगिता होगी।12000 फीट ऊँचाई से ऊपर अब तक पुरे विश्व में कभी भी लोंग ट्रैक की राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं हुई हैं।अब रचेगा इतिहास।

Listen to this article

चार दिवसीय प्रशिक्षण कैम्प में हिमाचल सहित 15 राज्यों के 70 खिलाड़ियों ने आइस स्केटिंग के गुर सीखे हैं।आज से यहाँ असली जंग शुरू होने जा रही है। नाको में पहली बार दो दिवसीय लोंग ट्रैक आइस स्केटिंग राष्ट्रीय प्रतियोगिता होगी।12000 फीट ऊँचाई से ऊपर अब तक पुरे विश्व में कभी भी लोंग ट्रैक की राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं हुई हैं।अब यहाँ इतिहास रचा जाएगा।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के नाको में पहली बार दो दिवसीय लोंग ट्रैक आइस स्केटिंग राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आरम्भ 4 फ़रवरी से किया जा रहा है । प्रतियोगिता का आयोजन हिमाचल आइस स्केटिंग संस्था द्वारा आइस स्केटिंग असोसीएशन इण्डिया के बैनर तले किया जा रहा है ।

नाको झील में चल रहे 6 दिवसीय नैशनल आइस स्केटिंग चैंपनशिप के बारे में ज़िला परिषद मेम्बर किन्नौर शांता कुमार नेगी से ख़ास रिपोर्ट

पहले चार दिवसीय प्रशिक्षण कैम्प का आयोजन 31 जनवरी से तीन फरवरी तक आयोजन किया गया।

कैम्प में हिमाचल सहित 15 राज्यों के 70 खिलाड़ी भाग लिया । इस प्रतियोगिता की ख़ास बात यह है कि 12000 फीट ऊँचाई से ऊपर आज तक पुरे विश्व में आज तक लोंग ट्रैक की राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं करवाई गई , और किन्नौर ज़िला में भी पहले किसी भी खेल की अभी तक कोई भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं हुई

। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक , हिमाचल आइस स्केटिंग के उपाध्यक्ष प्रदीप कँवर ने बताया की नाको में आइस की गुणवता अंतरराष्ट्रीय स्तर की है तथा रिंक का आकार भी विश्व स्तर का है हिमाचल आइस स्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष रोशन लाल ने बताया कि इस आयोजन को लेकर लोगों में खूब उत्साह है।

प्रतिभागियों में से 10 बच्चों का चयन आज होने वाले नेशनल चैंपनशीप के लिए किया गया जिसका स्पॉन्सर air himalayas के द्वारा किया जाएगा। नीचे सिलेक्टेड बच्चों का नाम सांझा कर रहा हूं।
Under 10 years :-
Himanshu
2.Tenzin Giachho
Under 13year:-
1.Dongyut Tenzin
2.Vinay Negi
Under 15year
1.Tanzin Chokdup
2.Tanzin Samfel
3.Nawang Zangpo
सीनियर्स:-
1.Tashi Dolker
2.Sonam Chodup
3.Surya Parkash

प्रतियोगिता करवाने से पहले नाको झील का दो महीने तक राष्ट्रीय स्तर की तकनीकी टीम के सदस्य राष्ट्रीय कोच रवि Dhillon तथा राहुल , ने सभी सुरक्षा मानको का परीक्षण किया । हिमाचल आइस स्कटिंग की तरफ़ से प्रदीप कँवर तथा ज़िला शिमला के अध्यक्ष इक्ष्वाकु जस्टा, मनोज , राणा जी ने इस आयोजन के शुभ आरम्भ के लिए आइस स्केटिंग असोसीएशन इंडिया के प्रेसिडेंट श्री अमिताभ शर्मा जी, तथा नाको के स्थानीय पूरगिल आइस स्केटिंग क्लब नाको , किन्नौर प्रशासन , हिमाचल खेल विभाग , नाको की स्थानीय जनता , आइस स्केटिंग असोसीएशन इंडिया के निदेशक अवधूत तावड़े , कोच रवि राहुल, रीना का तहे दिल से शुक्रिया किया ।