मकलोडगंज धर्मशाला में तिब्बती आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा से धर्मशाला में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मैच से पहले पंजाब किंग्स टीम के विदेशी खिलाडिय़ों सहित टीम के अन्य सदस्यों ने मुलाकात की।

Listen to this article

IBEX NEWS NETWORK,शिमला।

मकलोडगंज धर्मशाला में तिब्बती आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा से धर्मशाला में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मैच से पहले पंजाब किंग्स टीम के विदेशी खिलाडिय़ों सहित टीम के अन्य सदस्यों ने मुलाकात की।

आईपीएल-2023 के सबसे महंगे खिलाड़ी सैम करन सहित लायम लिविंग्स्टन, नाथन एलिस, किगिसो रबाडा मकलोडगंज में तिब्बती धर्मगुरु दलाइलामा से मिलने पहुंचे। इस दौरान दलाईलामा के साथ पंजाब किंग्स के खिलाडिय़ों ने चाय की चुस्कियां भी लीं। इस दौरान दलाईलामा ने कहा कि वह शारीरिक रूप से जरूर तिब्बती हैं, लेकिन बौद्धिक रूप से वह पूरी तरह से भारतीय हैं। धर्मगुरू ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन के शुरुआती समय से ही प्राचीन भारत की महान गाथाओं ग्रंथों के अनुवादित रूपों को अध्ययन किया है। उन्होंने कहा कि जब पूर्वी देशों का भारत में आगमन हुआ, तब प्राचीन भारत की महान चीजों को नष्ट करने का प्रयास किया गया। मौजूदा समय में वह रिफ्यूजी के रूप में भारत में रह रहे हैं।

ऐसे में भारत में रहते हुए उनका कत्र्तव्य बनता है कि प्राचीन महान भारतीय विचारों को पुन विश्व के पटल में स्थापित किए जाने के लिए प्रयास करूं। येह हमारे के लिए गर्व के पल होंगे। इस दौरान आईपीएल के सदस्य ने खेल के दौरान कई विचारों के आने का सवाल पूछा, जिसमें उन्होंने कहा कि हज़ारों जज्बात व विचार उनके मन में आते हैं, ऐसे में कैसे अपने मस्तिष्क को कंट्रोल में रख सकते हैं। दलाईलामा ने खिलाडिय़ों व स्टाफ सदस्यों को संदेश देते हुए कहा कि आप सभी प्रोफेशनल खिलाड़ी हैं। मांइड कंट्रोल करने के लिए बुद्धिस्ट तकनीक का प्रयोग करने की जरूरत है।

मेरे जीवन का खास लम्हा

पंजाब किंग्स और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने कहा है कि तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मिलना उनकी जिंदगी का एक सबसे खास लम्हा रहा है. पंजाब किंग्स और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को धर्मशाला स्टेडियम में होने वाले आईपीएल मैच के दौरान हिमाचल प्रदेश के मक्लोडगंज में धर्मगुरू दलाई लामा से मिलने का मौका मिला था।