सदस्य सचिव हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, अनिल जोशी (आईएफएस) ने प्लास्टिक अपशिष्ट सह प्रसंस्करण सुविधा का निरीक्षण करने के लिए एसीसी सीमेंट प्लांट बरमाणा, तहसील – सदर जिला – बिलासपुर का दौरा किया।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

सदस्य सचिव हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, अनिल जोशी (आईएफएस) ने प्लास्टिक अपशिष्ट सह प्रसंस्करण सुविधा का निरीक्षण करने के लिए एसीसी सीमेंट प्लांट बरमाणा, तहसील – सदर जिला – बिलासपुर का दौरा किया। सदस्य सचिव ने सुविधा का विस्तृत निरीक्षण किया और उन्हें पर्यावरण के संरक्षण में उनके द्वारा की गई पहलों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। सीमेंट प्लांट को-प्रोसेसिंग के लिए जिला बिलासपुर, मंडी, कुल्लू और चंबा के शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) से प्राप्त प्लास्टिक कचरे का सह-प्रसंस्करण कर रहा है। राज्य बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर के सक्रिय हस्तक्षेप से एसीसी सीमेंट प्लांट ने एनटीपीसी कोल डैम बिलासपुर, एम्स बिलासपुर और हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज बिलासपुर जैसे कई संस्थानों के साथ एक समझौता भी किया है। सदस्य सचिव ने क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर द्वारा इन संस्थानों को सीमेंट प्लांट से जोड़ने और पंचायत क्षेत्रों में अपशिष्ट निपटान के लिए एक प्रभावी तंत्र की योजना बनाने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने आग्रह किया कि जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूली छात्रों को प्लास्टिक कचरे के सह-प्रसंस्करण की विधि दिखाने के लिए सीमेंट संयंत्र में लाया जाना चाहिए।

शीर्ष संयंत्र प्रबंधन को राज्य बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा मिशन लाइफ पर एक प्रस्तुति भी दी गई और उनसे अपने कार्य स्थलों और घरों में मिशन लाइफ के लक्ष्यों को अक्षरशः अपनाने का आग्रह किया। निरीक्षण के दौरान प्लांट परिसर में पौधारोपण भी किया गया।