हिमाचल प्रदेश सरकार के राजस्व मंत्री ने रिकांगपिओ ग्राउंड में जड़े चौके छक्के।युवाओं के छुड़ाए पसीने।

Listen to this article

किन्नौर जिला के युवाओं को हर प्रकार की खेल सुविधा करवाई जाएगी उपलब्ध – जगत सिंह नेगी
मिनी स्टेडियम रिकांग पिओ में ऋषि नेगी मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का किया शुभारंभ
यंग स्पोटर्स एवं कलचरल क्लब युवारंगी को अपनी एैच्छिक निधि से 50 हजार रुपये देने की घोषणा की

IBEX NEWS,शिमला।

राज्य सरकार तंगहाली को लेकर सरकार 1000 करोड़ रुपए का नया कर्ज़ ले रही है । 1 जून को भी सरकार 800 करोड़ का कर्ज ले चुकी है। इस तरह 30 दिन के भीतर ही दूसरी बार कर्ज लिया जा रहा है। कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन के भुगतान के कारण सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा है मगर लगता है सरकार के राजस्व बाग़वानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने इन सब झंझटों के बीच स्ट्रेस फ्री रहने का मंत्र खोज लिया है। आज एक दिन पहले जहाँ सैंकड़ों मुस्लिम समुदाय ने पहली मर्तबा देवभूमि जनजातीय ज़िला किन्नौर के ज़िला मुख्यालय में नमाज अदा की उसी ग्राउंड में खूब चौके छक्के मारे और लोगो ने इस दौरान खूब हूटिंग की कि उन्होंने युवाओं के भी पसीने छुड़ा दिये। सरकारी विभाग द्वारा जारी उनके फ़ोटोज़ फुटेज में उनके फुर्तीले अंदाज को देख कर आप भी इसका अंदाज़ा लगा सकते हैं।

दरअसल आज किन्नौर जिला के मिनी स्टेडियम रिकांग पिओ में यंग स्पोटर्स एवं कलचरल क्लब युवारंगी द्वारा आयोजित ऋषि नेगी मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ के मौके पर मुख्यतिथि बतौर मंत्री जी पहुँचे। युवाओं के आग्रह पर उन्होंने ने भी बैट बला पर हाथ आज़मा लिए।

इस अवसर पर उन्होंने टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए क्लब को अपनी एैच्छिक निधि से 50 हजार रुपये देने की घोषणा भी की। 
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार प्रदेश सहित जनजातीय जिला किन्नौर के युवाओं के लिए हर प्रकार की खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि इसके दृष्टिगत किन्नौर के कल्पा स्टेडियम को आधुनिक खेल सुविधाओं से विकसित किया जा रहा है। जिला के युवाओं के लिए रिकांग पिओ स्थित निर्माणाधीन बहु-खेल उद्देशीय इंडोर स्टेडियम में बाॅस्केटबाॅल, वाॅलीबाॅल व राॅक क्लाईबिंग जैसे विभिन्न खेलों की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।


इसके अतिरिक्त आईस स्केटिंग रिंक कल्पा के नवीकरण का कार्य भी शीघ्र किया जाएगा ताकि जिला के युवा 12 महीने अभ्यास कर सकें। उन्होंने बताया कि जिला के रारंग गांव में 9500 फीट की ऊंचाई पर क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा जिला के अधिकतर गांव में खेल मैदानों का निर्माण किया जाएगा ताकि जिला के युवा अंतर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में जिला सहित प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें। 
जनजातीय विकास मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार युवाओं को बेहतर खेल-सुविधाएं व राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रतिस्पर्धाओं के लिए आधुनिक खेल उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए कृत-संकल्पित है। उन्होंने कहा कि जिला किन्नौर में ग्राम पंचायत जंगी में खेल मैदान प्रस्तावित है, रिब्बा में स्पोर्ट्स स्टेडियम बनाने के प्रयास किए जाएंगे और ज्ञाबुंग स्टेडियम का सुधारीकरण किया जाएगा।


उन्होंने कहा की किन्नौर जिला का मलिंग गांव लगभग 12 हजार फीट की ऊंचाई पर है और मलिंग में सबसे ऊंचाई पर खेल मैदान के निर्माण का कार्य आरंभ हो चुका है। उन्होंने कहा की कल्पा स्टेडियम में सुधार कर स्टेट ऑफ आर्ट स्टेडियम बनाया जायेगा, रिकांग पियो में तैराकी को बढ़ावा देने के लिए स्विमिंग पुल का निर्माण किया जाएगा और साहसिक खेलों को किन्नौर में बढ़ावा देने के लिए मनाली माउंटेनियरिंग संस्थान की एक शाखा खोलने के प्रयास किए जाएंगे।