हिमाचल: शिमला में रातभर भयंकर बारिश, चंडीगढ़-शिमला फोरलेन बंद; शिमला के विजयनगर में दो मकान रात में ही खाली कराए, आज व कल ऑरेंज अलर्ट, पढ़ें पूरी ख़बर..

Listen to this article


IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल के अधिकांश क्षेत्रों में रात को भयंकर बारिश हुई। शिमला के विजयनगर में पानी घुसने के बाद रात में दो घरों को खाली करवाना पड़ा। शिमलावासी अब अपने आपको असुरक्षित महसूस करने लगे है। प्रदेश के अन्य शहरों में भी भयंकर आसमानी बिजली गिरने और बारिश से कई जगह नुकसान की सूचना है।हिमाचल के अधिकांश क्षेत्रों में रात को भयंकर बारिश हुई। शिमला के विजयनगर में पानी घुसने के बाद रात में दो घरों को खाली करवाना पड़ा। शिमलावासी अब अपने आपको असुरक्षित महसूस करने लगे है। प्रदेश के अन्य शहरों में भी भयंकर आसमानी बिजली गिरने और बारिश से कई जगह नुकसान की सूचना है।
वहीं चंडीगढ़-शिमला फोरलेन सोलन के चक्की मोड़ के पास फिर से बंद हो गया है। इसके बाद हाईवे पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई है। अल्टरनेटिव रोड भी लैंडस्लाइड के कारण जगह जगह बंद हो गई है। सड़क से मलबा हटाने का काम चल रहा है।

प्रदेश में पिछले 24 घंटे से बारिश जारी है। मगर, रात में मूसलाधार और डरावनी बारिश हुई है। इससे नदी-नाले उफान पर आ गए है। मौसम विभाग ने आज व कल के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है।
अगले कुछ घंटे के दौरान सोलन, शिमला, सिरमौर, हमीरपुर, ऊना मंडी, कांगड़ा जिले में भारी से भी भारी (Very heavy to extremely heavy) बारिश तथा चंबा, कुल्लू, किन्नौर और लाहौल स्पीति में भारी बारिश का अलर्ट दिया गया है। इसे देखते हुए सरकार ने लोगों को उफनते हुए नदी-नालों और लैंडस्लाइड संभावित क्षेत्रों में नहीं और गैर जरूरी यात्राएं टालने की सलाह दी है।

25 अगस्त तक राहत के असार नहीं
इस दौरान कुछेक क्षेत्रों में बादल फटने जैसी घटनाएं भी पेश आ सकती है। प्रदेश में 25 तक बारिश से राहत के आसार नहीं है। हालांकि 26 अगस्त से मानसून कमजोर पड़ने का पूर्वानुमान है।
शिमला-मंडी में आज-कल छुट्‌टी
मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए शिमला, हमीरपुर और मंडी जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूल-कॉलेज आज व कल के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि सोलन, सिरमौर व बिलासपुर जिले के शिक्षण संस्थानों में आज छुट्टी की गई है। इसी तरह कुछ सब डिवीजन में SDM द्वारा भी छुट्टियां कर दी गई है। पालमपुर, देहरा, जयसिंहपुर के स्कूल बंद रहेंगे। HPU परीक्षाएं भी स्थगित की गई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान ने उन लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है, जिनके घरों को बीते दिनों की भारी बारिश से खतरा पैदा हो गया है। प्रदेश में अब तक 2220 घर धवस्त हो चुके हैं, जबकि 9819 घरों को आंशिक नुकसान पहुंचा है।
इससे दर्जनों परिवार बेघर हुए है, जबकि सैकड़ों परिवार जान जोखिम में डालकर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त घरों में रह रहे हैं। ऐसे लोगों को क्षतिग्रस्त घर या मकान के आगे-पीछे लगी सुरक्षा वॉल गिरने का खतरा सता रहा है।


अब तक 8099 करोड़ की संपत्ति तबाह
प्रदेश में अब तक की बारिश से 8099 करोड़ की सरकारी व निजी संपत्ति तबाह हो चुकी है। इससे अकेले PWD को 2712.19 करोड़ रुपए की संपत्ति को नुकसान हो चुका है।
जल शक्ति विभाग को 1860.52 करोड़, बिजली बोर्ड को 1707.35 करोड़ रुपए, बागवानी विभाग को 173.30 करोड़, शहरी विकास विभाग को 88.82 करोड़ रुपए, कृषि विभाग को 335.73 करोड़, ग्रामीण विकास विभाग को 369.53 करोड़, शिक्षा विभाग को 118.90 करोड़, मतस्य पालन विभाग को 13.91 करोड़ और स्वास्थ्य विभाग को 44.01 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है।

550 सड़कें बंद, 850 से ज्यादा रूट ठप
प्रदेश में 550 से ज्यादा सड़कें बंद पड़ी है। इनमें अधिकांश सड़कें एक महीने से भी अधिक समय से अवरुद्ध हैं। इससे 850 से ज्यादा रूटों पर परिवहन सेवाएं ठप पड़ी हैं। बसों के नहीं चलने से लोगों की आवाजाही पर बुरा असर पड़ा है।