अलविदा 2022 साल के अंतिम दिन आज जैसे प्रकृति भी मुस्कुरा कर नये साल के स्वागत के लिए बाहें फ़ैलाए खड़ी हो। मौसम बेहद साफ़ हैं।लोगों को ख़ुशी से साल को विदा करने का जैसे निमंत्रण दे रही हों।मानो कह रही हो उठो और हंस ,खेलकर मज़ेकर नये साल का स्वागत करना।

Listen to this article

मनजीत नेगी/IBEX NEWS,शिमला।

वर्ष 2022 के अंतिम दिन आज जैसे प्रकृति भी मुस्कुरा कर नये साल के स्वागत के लिए बाहें फ़ैलाए खड़ी हो। मौसम बेहद साफ़ हैं।लोगों को ख़ुशी से साल को विदा करने का जैसे निमंत्रण दे रही हों।मानो कह रही हो उठो और हंस ,खेलकर मज़ेकर नये साल का स्वागत करना।हिमाचल की फ़िज़ाएं ठंडी है और मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से व्हाइट न्यू ईयर के लिए चेताया था मगर प्रकृति की अपनी चाल के आगे किसी की नहीं चलती आज मौसम सुबह से खिला है और हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान इस बात की पूरी पूरी गवाही दे रहा है। जैसा तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता हैं।

रिज से कांगड़ा और चंबा की पहाड़ियों का फ्यूज़न दूर से कभी गहरे ग्रेनाइट की संरचनाएं जैसा दिखता हैं।मगर आज पहाड़िया शीशे जैसे साफ़ दिख रही हैं।
इस प्रणाली की सबसे ऊँची चोटी धौलाधार (5,639 मी) या ‘सफेद पर्वत’ है जो कांगड़ा के जिला मुख्यालय धर्मशाला के पीछे स्थित है। पीर पंजाल रेंज मध्य हिमालय का एक हिस्सा है और यह रेंज जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश राज्यों में फैली हुई है। यह दक्षिण-पूर्व दिशा में चलता है और इसकी ऊंचाई 4,000 मीटर की औसत ऊंचाई है।
इसके साथ लॉक्ड स्टाइल जो आमतौर पर होता है पांगी रेंज उभरती है जो पांगी घाटी की ऊंची चोटी 6,707 मीटर है। मणिमहेश कैलाश (5, 655 मी) हिमालय में भगवान शिव की पवित्र कई चोटियों में से एक है; यह चंबा के पास मणिमहेश झील और चाउ दर्रे के ऊपर से निकलती है। कामरू नाग धार में कामरू नाग (3,334 मीटर) के एकांत मंदिर के चारों ओर ऊँची पहाड़ियाँ हैं; ये मंडी जिले में स्थित हैं।शिकारी देवी की पहाड़ी भी इसी दिशा में है।
गेपांग गोह (5870 मी) ट्रांस हिमालयन लाहौल में है और केलांग शहर के करीब स्थित है। चोटी को लाहौल के संरक्षक देवता गेपांग (गेफांग, ग्यापांग) के लिए पवित्र माना जाता है। इस पर सबसे पहले जनरल सी.जी. ब्रूस ने लांघा था

इसके साथ ही देव टिब्बा (6,000) और इंद्रासन (6,220) कुल्लू क्षेत्र की प्रमुख चोटियाँ हैं, ये हिमाचल में पर्वतारोहण गतिविधि के मुख्य भाग रहा हैं। माहु नाग (2234 मी) मध्य हिमालय का एक हिस्सा है और एक पहाड़ी है जिसे देवता नहीं नाग के लिए पवित्र माना जाता है, जिसकी व्याख्या कुछ लोगों द्वारा महाकाव्य महाभारत के कर्ण के रूप में की गई है। ग्रेट हिमालयन रेंज की ऊंचाई 6,500 मीटर से अधिक है – और जिसे “पश्चिमी हिमालय का दिल” कहा जा सकता है, ये श्रेणियां निचले हिमालय और ट्रांस हिमालय के ठंडे रेगिस्तान को विभाजित करती हैं। छोटी ‘लिटिल’ शाली (2,587 मीटर) ) कम हिमालय में एक विशिष्ट पहाड़ी है, इसके उत्तरी चेहरे पर करियाली की वर्षा आधारित झील है और शाली (2,822 मीटर) शिमला के आसपास के क्षेत्र में सबसे ऊंची पहाड़ी है और जबकि इसका दक्षिणी चेहरा चारित्रिक रूप से खुला है। एक हाइक ट्रेल शीर्ष की ओर जाता है जिसे देवी भीमाकाली को समर्पित एक छोटे से मंदिर द्वारा ताज पहनाया जाता है।

इन पहाड़ों पर सुबह से खिली खिली धूप मानो बता रही हो नया साल राज्य की नई सरकार विकास के नये आयाम छूए। मंत्री के रूप में अच्छे चेहरे नई सरकार से जुड़े जो पहाड़ी राज्य के चहुँमुखी विकास को पंख लगा दें।

जितना हम सोच सकते है वो सभी प्राकृतिक उपहार आशीर्वाद के रूप में हिमाचल प्रदेश को मिले है । इस राज्य की राजधानी शिमला रिज का स्थान चारों ओर से हरे भरे पहाड़ों और हिमाच्छादित इन चोटियों से घिरा हुआ है औपनिवेशिक युग के दौरान की संरचनाओं एवं यहाँ की शांत पहाड़ियों की आभा इसे अन्य पहाडियों से बहुत अलग बनाती है।

आज 2022 साल के अंतिम दिन प्रकृति अपने यौवन रूप में मानो कह रही हो2023 का स्वागत है ।सभी खुश रहें ,स्वस्थ रहें।