फीचर:निगुलसरी NH बाधित पॉइंट पर सरकार ने मुहैया की सारी सुविधाएँ।बाग़वानी, राजस्व, जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी बहाली को बीते नौ दिनों से डटे है स्पॉट पर।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

जिला किन्नौर के निगुलसरी में 07 सितम्बर की रात को भारी भूस्खंलन के कारण राष्ट्रीय उच्च मार्ग-05 अवरूद्ध होने से जिला किन्नौर सम्पूर्ण राज्य से कट गया। परन्तु, राज्य सरकार ने तत्परता के साथ कार्य कर, वैकल्पिक प्रबंध किए और जिला के लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए जिला के विभिन्न विभागों को सक्रियता से कार्य करने के निर्देश प्रदान किए।बाग़वानी, राजस्व, जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी एनएच बाधित होने के चलते लोगो की दिक़्क़तों को सुलझा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सूक्खू के आदेशों से नौ दिनों से मौके पर सभी सुविधाओं को मुहैया करवाने में कोई कोर कसर नहीं रख रहें हैं।


प्रदेश सरकार ने बाधित हुए राष्ट्रीय उच्च मार्ग-05 पर लोगों की आवाजाही के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा ट्रांसशिपमेंट की सुविधा, लोक निर्माण विभाग द्वारा पैदल यात्रियों के लिए वैकल्पिक मार्ग का निर्माण तथा गृह रक्षक विभाग द्वारा जरूरतमंद व दिव्यांग यात्रियों को सहायता प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। पुलिस विभाग द्वारा कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा मे पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा अवरूद्ध मार्ग की बहाली के कार्य में लगे श्रमिकों तथा यात्रियों के लिए भोजन व पानी का उचित प्रबंध किया गया है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण किन्नौर द्वारा भी सक्रियता से कार्य किया जा रहा है तथा और स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों व व्यापार मण्डल भाबानगर द्वारा भी यात्रियों तथा बहाली कार्य में लगे लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है।
जिला के स्वास्थ्य विभाग द्वारा यात्रियों, श्रमिकों व अन्य व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य शिविर स्थापित किया गया है। स्वास्थ्य शिविर में प्राथमिक उपचार व आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। निगुलसरी में स्थापित अस्थाई शिविर में रिकांग पियो क्षेत्रीय अस्पताल द्वारा आईजीएमसी शिमला व राजकीय अस्पताल खनेरी रामपुर को रेफर किए गए मामलों को भी स्थिर एवं स्थानांतरित किया जा रहा है।
शिविर में अब तक 212 व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त आपातकालीन स्थिति के लिए 02 एंबुलेस भी तैनात की गई है।


इसके अतिरिक्त, उद्यान व वन विभाग द्वारा जिला किन्नौर के बागवानों व किसानों की फसलों को समय पर मंडी पहुंचाने के लिए रज्जू-मार्ग की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसका संचालन उद्यान विभाग द्वारा किया जा रहा है।
निगुलसरी से बड़ा कम्बा में लगाए गए रज्जू-मार्ग के माध्यम से जिला में कुल 48 सिलैण्डर तथा 258 बैग सब्जी के पहुंचाए जा चुके हैं। जिला से अब तक सेब के 1911 फुल बाॅक्स, 70 हाॅफ बाॅक्स तथा 2087 सेब की करेट मंडियो तक पहुंचाई जा चुकी है। इसके अलावा 1534 बैग मटर भी मंडियो तक निर्यात की जा चुकी है। 


जिला किन्नौर के बागवानों के लिए किन्नौर-काजा सड़क के माध्यम से भी सेब की फसल को निर्यात किया जा रहा है और अब तक करीब 1136 मीट्रिक टन सेब वाया किन्नौर-काजा सड़क से निर्यात किया जा चुका है।