हिमाचल प्रदेश में सामरिक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण कीरतपुर-मनाली फोरलेन मंडी के सुंदरनगर में पुंग तक बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली से वर्चुअली जुड़कर कीरतपुर के पुंग तक उद्घाटन करेंगे।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश में सामरिक और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण कीरतपुर-मनाली फोरलेन मंडी के सुंदरनगर में पुंग तक बनकर तैयार हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली से वर्चुअली जुड़कर कीरतपुर के पुंग तक उद्घाटन करेंगे।NHAI अधिकारियों जा कहना है कि यदि प्रदेश में आपदा न आती तो प्रधानमंत्री मनाली तक इस फोरलेन का उद्घाटन करते। बरसात के कारण नेरचौक से मनाली तक फोरलेन का इंतजार दो साल और बढ़ गया है।नेरचौक से मनाली तक 2024 की जगह 2026 तक पूरी तरह फोरलेन बनकर तैयार होगा। आपदा के कारण इस परियोजना को हुए नुकसान के कारण इसमें दो साल की लेट हो रही है। भारी बारिश ने इस परियोजना के 20 किलोमीटर के हिस्से को क्षतिग्रस्त किया है।जिस क्षेत्र में नुकसान हुआ है, उसके पुनर्निर्माण के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की के विशेषज्ञ इस पर काम करेंगे। आपदा के बाद केंद्र सरकार की एक्सपर्ट कमेटी ने फोरलेन का विजिट किया था। वहीं भविष्य में इसे सुरक्षित रखा जा सके, इस पर सुझाव और दिशा-निर्देश दिए थे। उन्हीं दिशा-निर्देश पर एनएचएआई काम कर रहा है।


परियोजना में पांच टनल बनाई गई हैं। इनमें सबसे बड़ी टनल 1,800 मीटर गरामोड़ा, टीहरा टनल 1,265 मीटर, भवाणा टनल 740 मीटर, तुन्हू टनल 550 मीटर और सबसे छोटी टनल बागछाल 465 मीटर है। सभी टनल डबल लेन तैयार हो गई हैं। चार टनल की समानांतर सुरंग के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। गरामोड़ा टनल की समानांतर सुरंग का काम चल रहा है। उसका काम भी काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा। परियोजना में कुल 37 पुल बने हैं। इनमें 22 बड़े और 15 छोटे पुल हैं।किरतपुर से नेरचौक तक इस फोरलेन का काम लगभग पूरा हो गया है, लेकिन सुंदरनगर के पुंल से नौलखा तक करीब छह किलोमीटर बाईपास का निर्माण कार्य बच गया है। नौलखा से नेरचौक तक का काम भी पूरा है।