हाईकोर्ट ने PWD के कार्यकारी अभियंता को लगाई कड़ी फटकार।आदेशों की पालना न करने पर PWD के कार्यकारी अभियंता को निलंबित के दिए निर्देश।

Listen to this article

मामला धर्मपुर मण्डल ज़िला मंडी का हैं। याचिकाकर्ता के घर के पास सरकारी भवनों ITI,रिटेनिंग वाल के निर्माण के दौरान फैला दी गन्दगी और मलबा । बार बार विभिन्न चैनल पर मलबा हटाने की गुहार लगाई। नहीं सुनी।भारी बरसात से याचिकाकर्ता के घर की नींव हिली।

चेताने के बावजूद कोर्ट के आदेशों को भी नहीं माना ।

IBEX NEWS,शिमला।

        हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने कार्यकारी अभियंता, एच.पी. द्वारा उसके आदेशों का पालन न करने को गंभीरता से लिया है। लोक निर्माण विभाग मंडल, धर्मपुर, जिला मंडी। कोर्ट ने इंजीनियर-इन-चीफ को उसे तत्काल निलंबित करने का निर्देश दिया है।

एक खंडपीठ, जिसमें मुख्य न्यायाधीश एम.एस. शामिल थे। रामचन्द्र राव और न्यायमूर्ति अजय मोहन गोयल ने यह आदेश शशिकांत की याचिका पर दिया।

याचिकाकर्ता के अनुसार एच.पी. द्वारा एक रिटेनिंग वॉल और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) का निर्माण किया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग, गांव सरकन, तहसील धर्मपुर, जिला मंडी में निर्माण कार्य यूनिप्रो टेक्नो इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। लिमिटेड पर यह आरोप लगाया गया है कि उक्त कंस्ट्रक्शन कंपनी ने याचिकाकर्ता के घर के पास गंदगी फेंक दी है। यह मामला बार-बार अधिकारियों के ध्यान में लाया गया कि अवैध मलबा डंपिंग के कारण उनके घर को आसन्न खतरा है। 24.06.2023 को भारी वर्षा के बाद, निर्माणाधीन आईटीआई भवन की रिटेनिंग दीवार ढह गई और याचिकाकर्ता के घर से कुछ फीट ऊपर बैठ गई है और कभी भी उसके घर पर गिर सकती है। याचिकाकर्ता दर-दर भटकता रहा लेकिन अधिकारियों ने मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की।

18.07.2023 को सुनवाई की आखिरी तारीख के दौरान, अदालत में मौजूद कार्यकारी अभियंता, धरमपुर ने अदालत को आश्वासन दिया कि याचिकाकर्ता के घर को नुकसान से बचाने के लिए जल्द से जल्द सभी उपाय किए जाएंगे।

लेकिन सुनवाई के दौरान कोर्ट ने पाया कि पिछली सुनवाई की तारीख से आज तक याचिकाकर्ता के घर की सुरक्षा के लिए कार्यकारी अभियंता, धर्मपुर द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। कोर्ट ने इंजीनियर-इन-चीफ, एचपी पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया है कि लगातार बारिश के कारण चट्टानें गिरने से याचिकाकर्ता के घर को खतरा होने पर कदम न उठाने में लापरवाही बरतने के लिए कार्यकारी अभियंता, धरमपुर को तत्काल निलंबित किया जाए। इंजीनियर-इन-चीफ को याचिकाकर्ता के घर की सुरक्षा और उसे होने वाले नुकसान को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए एक उपयुक्त अधिकारी को तुरंत अधिकृत करने का निर्देश दिया गया है।