किन्नौर के किस “नाग देवता “ने दिया मुख्यमंत्री राहत कोष में 50 हजार रूपए का योगदान?राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी को थमाया नाग देवता साहिब के कारदारो ने सीएम रिलीफ फण्ड के लिए चेक।

Listen to this article


स्कूलों में हाउस सिस्टम अनिवार्य करने व वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजन करने निर्देश:जगत सिंह नेगी।

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश के ज़िला किन्नौर के नाग देवता बारंग के देव सदन द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में 50 हजार रूपए का योगदान दिया है। गांव बारंग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह के अवसर पर नाग देवता साहिब के कारदारो के द्वारा हिमाचल प्रदेश सरकार में राजस्व बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में स्थानीय ग्राम पंचायत बारंग मुकेश चन्द्र मेहता, मौतमीन सोहन सिंह, मौतमीन हरीश मेहता, चंद्र मोहन व प्रमोद नेगी के द्वारा (50,000) पचास हजार ₹ का चैक भेंट किया है।
स्कूल समारोह की अध्यक्षता करते हुए जगत सिंह नेगी ने सभी स्कूलों में हाउस सिस्टम अनिवार्य करने व वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजन करने के निर्देश दिए ताकि SMC सदस्यों और अभिवकों को बच्चों और स्कूल के प्रगति का पता चल सके।


उन्होनें कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का भी बहुत महत्व है प्रदेश सरकार ने इसी दिशा में आगें बढते हुए विद्यार्थियों को खेलो में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्पोर्टस हॉस्टल में रह रहे खिलाड़ियों की डाइट मनी को 120 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 240 रुपये प्रतिदिन किया गया है।
राजस्व मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बारंग में जयपाल सिंह नेगी की गुंन्याली नामक काव्य संग्रह का विमोचन किया व स्कूल को खेल कूद एवं अन्य गतिविधियों के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की।


राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बारंग की प्रधानाचार्य ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और स्कूल की गतिविधियों बारे विस्तृत जानकारी दी।
राजस्व मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  बारंग  में   शैक्षिक क्षेत्र में छठी कक्षा की नेगी शबनम को प्रथम, अरषित को दूसरा व तृषा नेगी को तीसरा स्थान, सातवीं कक्षा के विरेन को प्रथम, शिवराज नेगी को दूसरा स्थान व संजीव कुमार को तीसरा स्थान, आंठवी कक्षा की मन्नत को प्रथम, सुप्रिया को दूसरा व आर्यन को तीसरा स्थान, नवीं कक्षा की ऐनजल नेगी को प्रथम, दिव्यांजली को दूसरा स्थान व अर्चिता को तीसरा स्थान, दसवीं कक्षा की तेजल को प्रथम, अदिति को दूसरा स्थान व राज लक्ष्मी को तीसरा स्थान, ग्यारहवीं कक्षा की रतन लक्ष्मी को प्रथम, विवेक कुमार को दूसरा स्थान व मंहक को तीसरा स्थान तथा बारवीं कक्षा की शीतल को प्रथम स्थान, अमन को दूसरा स्थान व अमन दीप को तीसरा स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया ।


प्रारंभिक अनुभाग में सर्वक्षेष्ठ लडका आठवीं कक्षा के शिवराज व लडकी सांतवी कक्षा की नेगी शभनम तथा सेकंडरी अनुभाग में सर्वक्षेष्ठ लडका बारवीं कक्षा के विवेक व लडकी बारवीं कक्षा की रतन लक्ष्मी को भी सम्मानित किया गया । सर्वक्षेष्ठ खिलाडी लडको में बलविन्द्र बॉस्केट बॉल व लडकीयों में सुप्रिया ऊंची कूद, कबड्डी को भी पुरस्कृत किया गया। 
इस दौरान प्रधान ग्राम पंचायत बारंग मुकेश कुमार ने राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री के समक्ष सड़क को पक्का करने और बारंग के लिए बस की मांग रखी।
राजस्व मत्रीं ने गा्रंम बारंग में जनसमस्याएं सुनी और उचित मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन दिया तथा जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सुक्खविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली हिमाचल सरकार पूरे प्रदेश सहित जनजातीय जिलों का हर एक क्षेत्र में विकास पूर्ण तत्परता के साथ सुनिश्चित कर रही है।
राजस्व मंत्री ने कहा की बारंग गांव की सड़क का कार्य आगामी वर्ष में किया जाएगा और एंबुलेंस रोड और मल निकासी के लिए बजट का प्रावधान किया जाएगा। बारंग मंदिर के नवनिर्माण के लिए उचित राशि का प्रावधान किया जायेगा। बारंग की सड़क को पक्का कर टैरिंग का कार्य प्राथमिकता पर किया जाएगा और सुचारू रूप से बारंग के लिए बस चलाने का मामला एचआरटीसी के साथ उठाया जायेगा।