‘तोशिम-2023-24 ’ में झूमा मिनी किन्नौर सोलन।रंगारंग कार्यक्रम की रही धूम।किन्नौर कल्याण समिति सोलन द्वारा आयोजित किया गया कार्यक्रम।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

‘तोशिम-2023-24 ’ में मिनी किन्नौर सोलन झूम उठा। रविवार को हर वर्ष की भाँति किन्नौर कल्याण समिति सोलन द्वारा रंगारंग कार्यक्रम ‘तोशिम-2023-24 ’ का आयोजन किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि परम पूज्य आध्यात्मिक गुरु राम सिंह नेगी गौतम, विशिष्ट अतिथि डॉ. रामेश्वर सिंह नेगी, विशेष अतिथि यशोदा देवी नेगी ने शिरकत की। वहीं DIG आईटीबीपी प्रेम सिंह सहित शहर के गणमान्य शख़्सियतों ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

आप भी तोशिम के माहौल का जारी वीडियो के माध्यम से आनंद उठाइएँ ।मंच पर पधारे अतिथियों ने इस अवसर पर अपने संबोधन में क्या कहा ?जाने यहाँ विस्तार से …

कार्यक्रम के दौरान किन्नौरी संस्कृति की बेहतरीन झलक प्रस्तुत की गई, जिसे दर्शकों ने काफी सराहा। किन्नौर कल्याण समिति सोलन के इस कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्यतः ये भी रहा कि इस प्रकार के आयोजन संस्कृति को युवाओं तक पहुंचाने में कारगर साबित होते हैं। समारोह में मुख्यातिथि ने सनातन धर्म पर अपने विचार व्यक्त किए और विशेष अतिथि यशोदा नेगी ने महिलाओं की शिक्षा पर बल दिया। उन्होंने ज़ोर दिया कि यदि किन्हीं कारणों से जीवन में शिक्षा पूरी नहीं कर पाएँ तो मौका मिलते ही पढ़ाई पूरी करें। डॉक्टरेट डिग्री परस्यू करें। हमारे समाज में सभी सहायता के लिए तत्पर है यदि आप मेहनतकश है और लगन से अपने काम को करने की लगन रखते हैं। महिलाओं को शिक्षा बहुत ज़रूरी है। विशिष्ट अतिथि डॉ. रामेश्वर सिंह नेगी के कहा कि लोगों को अपनी समृद्ध संस्कृति को संरक्षित रखना है। इतिहास से रूबरू होना ज़रूरी है।संभव हो तो पर्सनल इंटरेक्शन बुद्धिजीवियों और किताबों के साथ हो , सोशल मीडिया में भ्रामक और आधी अधूरी जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि किन्नौर के लोगों को अपनी ईमानदार छवि को भविष्य में भी कायम रखना है। इसके लिए आज की पीढ़ी के बच्चों को संस्कार के रूप में किन्नौर की संस्कृति, रीति-रिवाज, पहनावें को अपनाना होगा। ज़ोर दिया की घर में अपनी बोली में बच्चों से बात करें ताकि हमारी बोलियाँ सरंक्षित हों। इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम की धूम रही और सभी लोगों ने कार्यक्रम का खूब आनंद उठाया।

समिति के अध्यक्ष विवेकानंद नेगी ने किन्नौर भवन बनाने के लिए जिन लोगों ने योगदान दिया है उनका धन्यवाद करते हुए भविष्य में भी ये कंट्रीब्यूशन जारी रखने का लोगों से आग्रह किया । कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का उन्होंने स्वागत किया।समिति के पदाधिकारी राकेश नेगी ने मंच का बेहतरीन संचालन किया और अतिथियों की संक्षिप्त पहचान करवाई।