केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के दोसड़का में करीब 4000 करोड़ की 15 एनएच परियोजनाओं, रोपवे प्रोजेक्ट के उद्घाटन व शिलान्यास किए।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर के दोसड़का में करीब 4000 करोड़ की 15 एनएच परियोजनाओं, रोपवे प्रोजेक्ट के उद्घाटन व शिलान्यास किए। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर व राज्य सरकार के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह भी मौजूद रहे। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा वर्चुअल जुड़कर इस कार्यक्रम का हिस्सा बने।


हिमाचल में साल 2024 के अंत तक सड़क परियोजनाओं के एक लाख करोड़ के कई काम पूरे होंगे, कुछ शुरू होंगे और कुछ जारी रहेंगे। उन्होंने अनुराग ठाकुर की मांग पर हमीरपुर बाईपास को फोरलेन बनाने का एलान किया। शिमला-बिलासपुर एनएच को फोरलेन बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाएगी। विक्रमादित्य की मांग पर उन्होंने सीआरएफ के तहत 150 करोड़ रुपये अतिरिक्त मंजूर करने की घोषणा की। इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र को प्रस्ताव भेजने को कहा। बिलासपुर में भी सीआरएफ के तहत 125 करोड़ रुपये का कार्य होगा। जेपी नड्डा की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव दिया गया था। 

अनुराग ठाकुर ने कहा कि गडकरी से जो कुछ मांगा, उन्होंने दिया। उन्होंने राज्य में सड़कों का जाल बिछाया है। जो 70 साल में कोई नहीं कर पाया, वो पिछले 10 सालों में हुआ। सड़कों की लंबाई 96 हजार से बढ़ाकर डेढ़ लाख किलोमीटर हो गई है। कहा कि तीन हजार करोड़ की सड़कों का हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में शिलान्यास किया गया है।


इस मौके पर विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि उन्होंने विधानसभा में भी कहा था कि नितिन गडकरी से जब-जब सहयोग मांगा है, उन्होंने खुले मन से सहयोग किया है। विक्रमादित्य ने कहा कि वह दलगत राजनीति से ऊपर उठकर हिमाचल के हित में, प्रदेश को आगे ले जाने में विश्वास रखते हैं।  हिमाचल को आगे लाने जाने के लिए जो शक्तियां हमारा समर्थन करेंगी, हम उनका पूरजोर समर्थन करेंगे, ताकि प्रदेश के विकास की राह में कोई रोड़ा न रहे।  इस दौरान उन्होंने भारत माता की जय, वंदे मातरम… का नारा भी लगाया। 

बॉक्स

हमीरपुर से मंडी 110 किमी लंबे सड़क मार्ग के निर्माण से लोगों के लिए यातायात की बेहतर सुविधा मिलेगी। इस प्रोजेक्ट का कार्य पिछले एक वर्ष से चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के निर्माण से हमीरपुर से मनाली की दूरी भी कम होगी। हमीरपुर से मनाली की दूरी वर्तमान में 124 किमी है, जोकि कम होकर 109 किमी रह जाएगी। केंद्रीय मंत्री गडकरी हमीरपुर से करनोहल 40 किमी लंबे एनएच, करनोहल से कलवाहन 27 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास किया।

बॉक्स

यह दोनों फेज हमीरपुर मंडी एनएच के हैं। विभिन्न चरणों में इस एनएच का निर्माण हो रहा है।  केंद्रीय मंत्री ने दो फेज का शिलान्यास किया। वहीं, 19 करोड़ की लागत से प्रस्तावित डबललेन रेलवे क्रॉसिंग, एनएच 305 पर बनी टनल का कार्य, 266 करोड़ से परवाणु-सोलन नेशनल हाईवे की पहाड़ी के स्लोव प्रोटेक्शन कार्य का शिलान्यास किया।

बॉक्स

केंद्रीय मंत्री ने  54 करोड़ की लागत से प्रस्तावित ठियोग बाईपास और 17 करोड़ से बनने वाले एनएच 70 पर कलरूही खड्ड के पुल का शिलान्यास भी किया। इसके अलावा हमीरपुर के रंगस से बागछाल वाया बड़सर सड़क, शाहपुर-सिंहुता-चुवाड़ी मार्ग का शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री सेतु बंधन योजना के तहत ऊना की स्वां नहर पर बनने वाले 560 मीटर लंबे पुल और कांगड़ा के टैरेस और स्थाना को जोड़ने वाले ब्यास नदी पर बनने वाले 800 मीटर लंबे स्पैन पुल का शिलान्यास किया।