प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से एनएच-21 के किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक उद्घाटन कर इसे जनता को समर्पित किया।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से एनएच-21 के किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक उद्घाटन कर इसे जनता को समर्पित किया। इस पर करीब 3400 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। 69 किलोमीटर लंबे फोरलेन को बनाने में NHAI को करीब 12 साल का समय लगा। परियोजना में पांच सुरंगें हैं।प्रधानमंत्री ने हमीरपुर बाईपास, एनएच -154 के सिहुनी से राजोल खंड और थानपुरी से परौर खंड के शिलान्यास भी किए। मुख्य कार्यक्रम सोमवार को हरियाणा के गुरुग्राम में हुआ। हिमाचल प्रदेश में इन परियोजनाओं पर करीब 7,000 करोड़ रुपये का खर्च आ रहा है।

शिमला में मुख्य कार्यक्रम राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में हुआ। इसमें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार के अलावा कई विधायक और नेशनल हाईवे अथाॅरिटी के अधिकारी भी मौजूद रहे।


नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कीरतपुर-नेरचौक के तहत पुंघ तक बने फोरलेन के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इस फोरलेन से हिमाचल की सूरत बदल गई। पहले चंडीगढ़ से मंडी के लिए पांच से छह घंटे का समय लगता था, लेकिन अब यह दूरी आधे से भी कम समय में पूरी हो रही है। प्रधानमंत्री की ओर से हिमाचल प्रदेश में एक लाख करोड़ की सड़कें बनाए जाने के लिए भी उन्होंने आभार जताया। जयराम लोकार्पण कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से जुड़े। जयराम ने कहा कि इस फोरलेन को बनाने में 4,759 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। 69 किलोमीटर लंबे फोरलेन को बनाने में लगभग चार साल लगे। इस प्रोजेक्ट में पांच टनल बनाई गई हैं। जयराम ठाकुर ने कहा कि विश्वस्तरीय सड़कें हिमाचल की जरूरत हैं।