BREAKING: -NH5 निगुलसरी किन्नौर में रोड क्लीयरेंस में सामने आए विशालकाय चट्टान ने सीना शीघ्र छलनी करने दिया तो कभी भी खुल सकता है नेशनल हाईवे।50-60मीटर लंबी रॉक की सॉफ़्टनेस पर बंधी सैंकड़ों ,बाग़वानों,पर्यटकों ,लोगों की टकटकी।

Listen to this article

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह के हर हाल में आगामी दो दिन के भीतर बहाली के निर्देश। जगत सिंह नेगी ने ROC मशीन सेना से मँगवाई। अब तरंडा ढाँक की और से भी होगी शिमला साइड की तरह रॉक कटिंग।

IBEX NEWS,शिमला।

NH5 निगुलसरी में रोड क्लीयरेंस के दौरान सामने आई विशालकाय चट्टान ने सीना शीघ्र छलनी करने दिया तो कभी भी ये नेशनल हाईवे खुल सकता है। इसकी सॉफ़्टनेस पर निर्भर करता है कि कटिंग में कितना समय लेगी। यदि रॉक प्राकृतिक तौर पर हार्ड है तो ज़्यादा से ज़्यादा टाइम भी ये चट्टान खा सकती है। इस कटु सत्य के अलावा ये भी सच है कि बारिश से भूस्खलन का क्रम भी जारी है चट्टानें खिसक रही है और बहाली के कार्यों में जुटे लोगों के माथे पर शिकन उभर रही है। हिमाचल प्रदेश के ज़िला किन्नौर NH 5 निगुलसरी में पहाड़ के दरकने से 400 मीटर तक अवरूद्ध हुए राष्ट्रीय उच्च मार्ग-05 की बहाली अगले दो दिन के भीतर करने के निर्देश राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह ने आज सुबह सवेरे मौके पर दिये है। पौंने तीन सो मीटर के क़रीब रोड क्लीयरेंस हो चुकी बताई जा रही है।अब बड़े चट्टान सामने है। इसे पाटने के लिए सरकार के वरिष्ठ मंत्री से जो भी माँग मौके पर मज़दूर और अधिकारी रख रहे है उन्हें उपलब्ध करवाए जा रहें है।

आज सुबह सवेरे मौके का जायज़ा लेने पहुँचे मंत्री ने उच्च तकनीक कीROC मशीन तरंडा ढाँक की और से भी लगाने को कहा है। सेना से ये मशीन मँगवाई गई है और एक दो घंटों के भीतर ये मशीन भूस्खलन पॉइंट पर चालू भी कर दी जाएगी।शिमला साइडसे ये मशीन पहले ही काम कर रही है। भूस्खलन के तीसरे दिन आज 300 मीटर तक इस मार्ग को दुरुस्त किया हा चुका है। तरंडा ढाँक जैसी बड़ी चट्टान सामने फँसी हैं जिससे रोड क्लीयरेंस में ज़्यादा खलल पड़ा हैं। ये 50-60 मीटर लम्बाईं की चट्टान है और इसकी कटिंग पर ही निर्भर करता है कि रोड क्लीयरेंस कब तक संभव है।

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पूरी मशीनरियाँ और मज़दूर रोड क्लीयरेंस में झोंक दिए है और विभाग मुस्तैद है मंत्री जी दिन रात पॉइंट पर डेरा डाले है। उम्मीद की जा रही है कि सुबह जो चर्चा मंत्री से हुई है कि दो दिन के भीतर रोड बहाल हो उसके लिये तत्पर है।

मंत्री स्वयं बहाली कार्य के लिए आवश्यक मशीनरी व अन्य उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं, जिसका उद्धारण है बहाली कार्य के लिए आर ओ सी मशीनों को उपलब्ध करवाना।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इससे पहले पटेल इंजीनियरिंग लुहरी प्रोजेक्ट व भारतीय सेना पूह से सामंजस्य स्थापित कर उच्च तकनीक की आर.ओ.सी मशीने मंगवाईं जो गत दिवस से बहाली के कार्य में सुचारू रूप से कार्य कर रही हैं। आर.ओ.सी मशीनों की कार्यकुशलता काफी बेहतर है जिससे अवरुद्ध मार्ग को जल्द से जल्द बहाल करने में मदद मिलेगी।


जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर कहा कि हर एक विपरीत स्थिति में जिला के लोगों के साथ प्रतिबद्धता के साथ खड़े हैं तथा हर यथासंभव सहायता प्रदान करने के लिए तत्पर हैं जिसके दृष्टिगत तीन दिन से अवरूद्ध राष्ट्रीय उच्च मार्ग 05 की बहाली के लिए वह स्वयं मौके पर उपस्थित होकर कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं ताकि शीघ्र बहाली का कार्य पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस मार्ग का शीघ्र अति शीघ्र बहाल होना आवश्यक है ताकि जिला के लोगों की नकदी फसलों को मंडी तक पहुंचाया जा सके और जिला को मुख्य धारा से जोड़ा जा सके।