60 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज करने वाले मतदान केन्द्रों पर मतदान बढ़ाने के लिए मिशन-414 अभियान चलाएगा निर्वाचन आयोग।

Listen to this article

मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय बच्चों द्वारा बनाए गए निमंत्रण कार्ड भी वितरित किए जाएंगे। 

IBEX NEWS,शिमला।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने आज यहां बताया कि लोकसभा चुनाव-2019 में हिमाचल प्रदेश के 414 मतदान केंद्र ऐसे थे, जिनमें 60 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज हुआ था, जिसके दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 के लिए इन मतदान केंद्रों में मतदान दर बढ़ाने के लिए ‘मिशन-414’ अभियान आरम्भ करने का निर्णय लिया है। 
उन्होंने कहा कि इन सभी मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाएगा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को प्रत्येक बूथ पर ‘यूथ आइकाॅन’ बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग उन मतदान केंद्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित कर रहा है, जहां मतदान बहिष्कार का इतिहास रहा है और ऐसे मतदान केंद्रों पर ‘येस, आई विल वोट’ थीम के तहत विशेष हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा, जिसे इन मतदान केन्द्रों अथवा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि

मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय बच्चों द्वारा बनाए गए निमंत्रण कार्ड भी वितरित किए जाएंगे। 


श्री गर्ग ने कहा कि जन-जन से जुड़ने और उन्हें लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करने के लिए साहसिक, अन्य खेल संघों आदि को भी शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन 414 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए उत्सव अभियान के तहत विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 
इसके अतिरिक्त, मतदाता जागरूकता के लिए विशेष अभियान भी चलाए जाएंगे।