देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी में वाणिज्य की कक्षाएं भी आरंभ होगी।

Listen to this article

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने 39.50 लाख रूपए की अनुमानित लागत से निर्मित होने वाले कोठी महिला मण्डल भवन का शिलान्यास किया ।
देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी के विद्यार्थियों को किया पुरस्कृत। 

IBEX NEWS,शिमला।

राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज 39.50 लाख रूपए की अनुमानित लागत से निर्मित होने वाले कोठी महिला मण्डल भवन का शिलान्यास किया व देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिकरत की।

राजस्व मंत्री ने कहा की आगामी समय में देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी में वाणिज्य की कक्षाएं भी आरंभ की जाएगी। उन्होंने कहा की पांच छह वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को क्लस्टर स्कूल में मिलाकर आरंभ किया जाएगा ताकि स्कूलों में विद्यार्थियों को एक ही जगह पर गुणवक्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा की देवी चंडिका विद्यालय क्षेत्र का बेहतरीन स्कूल है व शिक्षा को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जायेगी।


उन्होंने ने बताया कि शिक्षा प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। जहाँ बच्चों की संख्या बहुत कम है जिनमें गुणवŸापूर्ण शिक्षा दे पाना सम्भव नहीं है। बच्चों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करने के लिए व्यवस्था परिवर्तन करना होगा।

राजस्व मत्रीं ने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी गारंटियों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में राजीव गांधी गवरनमेंट मॉडल डे-बोर्डिंग स्कूल खोलने की दिशा में कार्य कर रही है इनमें प्री-प्राईमरी से बारहवीं तक की शिक्षा सुविधा के साथ सभी प्रकार की इन्डोर एवम् आउटडोर खेल सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जहाँ पानी की समुचित उपलब्धता होगी वहाँ स्वीमिंग पूल का भी प्रावधान किया जाएगा। 
राजस्व मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की पत्रिका चंडिका का विमोचन भी किया तथा स्कूल को खेल कूद एवं अन्य गतिविधियों के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की।
देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी के प्रधानाचार्य कृष्ण गोपाल नेगी ने स्वागत संबोधन दिया और पाठशाला की वार्षिक रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी दी।
देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोठी स्कूल में शिक्षा के क्षेत्र में 6 कक्षा के आदित्य, 7 कक्षा की रिधिमा, 8 कक्षा के लोकेश बौद्व 9 कक्षा की रिमरन, 10 कक्षा के आर्यन प्रधान, 11 कक्षा के आयुष तथा 12 कक्षा की श्रृति को सम्मानित किया ।  
इस वर्ष विघालय में पूर्ण रूप से उपस्थित होने के लिए 6 कक्षा की वंशिका, 7 कक्षा की अदिति, 8 कक्षा के सूर्याशं, 9 कक्षा की सरोज कुमारी, 10 कक्षा की करिना देवी, 11 कक्षा की करिश्मा तथा 12 कक्षा के आयुष को पुरस्कृत किया गया। 
राजस्व मंत्री ने ग्राम कोठी के लोगों की समस्याएं सुनीं व ग्राम वासियों को आश्वासन दिया की शीघ्र ही उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।