हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की स्नातक डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष की पूर्व में जारी संभावित डेटशीट पर आईं आपत्तियों के बाद इसमें बदलाव कर फाइनल डेटशीट जारी।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की स्नातक डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष की पूर्व में जारी संभावित डेटशीट पर आईं आपत्तियों के बाद इसमें बदलाव कर फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। 28 मार्च से UG डिग्री कोर्स बीए, BSc, B com और शास्त्री की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी जो 8 मई तक चलेंगी। विवि के परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी डेटशीट को परीक्षार्थियों की सूचना के लिए विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसे छात्र देख और डाउलोड कर सकेंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो. श्याम लाल कौशल ने परीक्षा के शेड्यूल के साथ ही कॉलेजों को तय की गई 22 मई तक हर हाल में छात्रों के इंटरनल असेस्मेंट, सीसीए को अपलोड करने और इसकी वेरिफिकेशन करने को रिमाइंडर भेजा है।इसमें बताया है कि इंटरनल असेस्मेंट, सीसीए अपलोड और वेरिफाई न होने पर छात्रों के परीक्षा रोलनंबर जनरेट नहीं होंगे। रोलनंबर को लेकर पेश आने वाली परेशानी के लिए पूरी तरह से कॉलेज जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कॉलेजों को समय से इंटरनल असेस्मेंट अपलोड और वेरिफाई करने को कहा है।

अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का शेड्यूल फाइनल होने के बाद जारी कर दिया गया है, यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं की डेटशीट को विवि जल्द फाइनल कर जारी करेगा। यूजी प्रथम वर्ष के छात्रों को दो कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण करने को मिले मौकों के बावजूद पास न हो पाने पर अतिरिक्त मौका दिए जाने पर विवि को फैसला लेना है।

इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग से मंजूरी मिलने का इंतजार है। आयोग से अनुमति मिलने पर विवि इन दो कक्षाओं के परीक्षा शेड्यूल में आवश्यक बदलाव करना पड़ेगा। इसलिए इसकी डेटशीट जारी नहीं की गई है।

इंटरनल असेस्मेंट अपलोड होने पर ही जारी होंगे रोलनंबर
कॉलेजों से हर छात्र का इंटरनल असेस्मेंट शिक्षक के लाॅग इन आईडी से अपलोड होने और प्राचार्य से वेरिफाई होने के बाद ही छात्रों के लागइन आईडी से रोलनंबर जनरेट और डानलोड हो सकेगा। कॉलेज इंटरनल असेस्मेंट अपलोड, वेरिफिकेशन प्राथमिकता के आधार पर 22 मार्च तक हर हाल में पूरा करे। ऐसा न करने पर छात्रों को रोलनंबर ऑनलाइन नहीं मिल पाएंगे। इस परेशानी के लिए कॉलेज जिम्मेदार होंगे।

एचपीयू की बीसीए, बीबीए की सेमेस्टर परीक्षाएं 12 से
 प्रदेश विश्वविद्यालय ने सीबीसीएस के तहत बीबीए और बीसीए की सेमेस्टर परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसे विवि की वेबसाइट पर अपलोड किया है। शेड्यूल के अनुसार बीबीए सीबीसीएस कोर्स की दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 अप्रैल से 27 अप्रैल तक चलेंगी। इसके अलावा बीसीए कोर्स की दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 अप्रैल से एक मई तक संचालित की जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. एसएल कौशल ने कहा कि दोनों कोर्स की डेटशीट वेबसाइट पर उपलब्ध है।