हिमाचल के ऊँचाई वाले क्षेत्रों किन्नौर, लाहौल स्पीति , पाँगी भरमौर में हिमपात जारी, शिमला में रातभर तेज हवाओं के बीच अंधड़ और रुक रुक कर बारिश का दौर।

Listen to this article

IBEX NEWS,शिमला।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के साथ ही जिला किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों किन्नौर, लाहौल स्पीति , पाँगी भरमौर में ताजा हिमपात का सिलसिला जारी है। निचले और मध्यम क्षेत्रों में तेज हवाओं के बीच अंधड़ और रुक रुक कर बारिश का दौर है।किन्नौर के कल्पा,सांगला, छितकुल, रकछम, चांसू व यांगपा आदि क्षेत्रों में हिमपात हो रहा है । जिला में हुए ताजे हिमपात से जहां एक ओर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे पहुंच चुका है।

 मौसम विज्ञान केन्द्र शिमला द्वारा 1 मार्च से 3 मार्च तक बर्फबारी और वर्षा की चेतावनी दी गई है, जिसके चलते किन्नौर प्रशासन अलर्ट ने लोगों को ऊपरी पहाड़ी क्षेत्रों मे न जाने की सलाह दी है। डीसी किन्नौर डाॅ. अमित कुमार शर्मा ने कहा कि जिला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है, ऐसे में भूस्खलन होने की संभावना भी बनी रहती है। उन्होंने लोगों से अनावश्यक यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। उन्होने यह भी कहा कि बर्फबारी की चलते यदि समस्याएं उत्पन्न होती हैं तो संबंधित विभागों पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति और विद्युत के माध्यम से स्थिति को सामान्य करने की कोशिश की जाएगी।

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में 31 मार्च तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। इस दौरान ऊंची चोटियों पर बर्फबारी व अन्य क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं।

वहीं, 29 व 30 मार्च को भारी बारिश और अंधड़ चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 31 मार्च के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। 1 व 2 अप्रैल को उच्च पर्वतीय एक-दो स्थानों को छोड़कर अन्य में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। 3 अप्रैल को मौसम फिर बिगड़ सकता है। आज भी कई स्थानों पर बारिश-बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने का भी पूर्वानुमान है। शिमला में भी मौसम खराब बना हुआ है।